Digital Akhbaar

Latest Hindi News

IMG 20200707 WA0011

IMG 20200707 WA0011

रांची के राजकुमार धोनी के जन्मदिन पर हुई बधाइयों की बरसात

बधाइयों की बरसात

रांची के एक छोटे से परिवार से आकर क्रिकेट की दुनिया में छा जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्मदिन है।टीम इंडिया को दो क्रिकेट वर्ल्ड कप दिलाने वाले महेंद्र सिंह धोनी 39 साल के हो गए हैं। साल 2004 मे महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट टीम मे चुने गए थे। उससे पहले उनका सफर काफी मुश्किलो से भरा रहा ।
‘रांची के राजकुमार’ के नाम से मशहूर धोनी एक बेहद साधारण से परिवार में पले बड़े, इस दौरान उन्हें अनेकों परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।
महेंद्र सिंह धोनी ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की लोकल टीम से खेलना शुरू किया। इसके बाद धोनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) क्लब से जुड़े। 2001 में धोनी की किस्मत ने करवट ली और उन्हें बंगाल के खड़गपुर में स्पोर्ट्स कोटा से दक्षिण-पूर्व रेलवे में नौकरी मिली. यहां उन्हें क्लास 3 की टिकट चेकर की नौकरी मिली और उनका वेतन 3000 रुपये था।

इसके बाद उन्होंने जीवन का सबसे बड़ा फैसला लेने के लिए खुद को तैयार किया। 2003 में 22 साल के धोनी ने रेलवे की नौकरी छोड़ दी और अपनी फिटनेस को ठीक करने में जुट गए। इसके बाद बंगाल के पूर्व कप्तान प्रकाश पोद्दार को ईस्ट जोन के लिए नए टैलेंट को खोजने की जिम्मेदारी मिली। उन्होंने धोनी के खेल को देखा और रिपोर्ट चयनकर्ता कमेटी के चेयरमैन किरण मोरे तक पहुंचाई। किरण मोरे ने धोनी के खेल को देखा और उनके मुरीद हो गए। यह वो दौर था जब टीम इंडिया के पास विशेषज्ञ विकेटकीपर नहीं था। राहुल द्रविड़ को पार्ट टाइम विकेटकीपिंग करनी पड़ रही थी। 2004 में मोहाली में नॉर्थ और ईस्ट जोन के बीच मुकाबला हुआ जिसे सभी चयनकर्ताओं ने देखा।

यहां धोनी ने 5 कैच लपके और चौथे दिन 47 गेंदों में 8 चौके और 1 छक्के की मदद से 60 रन बनाए। यहां उन्होंने आशीष नेहरा की गेंद को हुक कर चौका मारा और चयनकर्ताओं का दिल जीत लिया। इसके बाद उन्हें इंडिया-ए टीम के लिए चुन लिया गया। इसके बाद धोनी ने जीवन मे बड़ी बड़ी सफलताय हासिल की |
धोनी के जन्मदिन के अवसर पर उन्हें हर कोई विश कर रहा है। जिनमे आम और खास दोनों ही हैं | दिशा पाटनी जो कि उनके जीवन पर आधारित फिल्म मे काम कर चुकी है ने भी धोनी को उनके जन्मदिन पर बदाई दी। विराट कोहली ने भी धोनी को उनके जन्मदिन पर बदाई दी |

फोटो कर्टसी – ट्विटर