Digital Akhbaar

Latest Hindi News

IMG 20200708 WA0013

IMG 20200708 WA0013

टिक टोक के बाद अब इंस्टाग्राम मे बनेगी वीडियो 

इंस्टाग्राम मे बनेगी वीडियो

ऐसे समय में जब सरकार ने भारत मे लोकप्रिय शार्ट वीडियो ऐप टिकटॉक को बैन कर दिया है, फेसबुक ने घोषणा की है कि इंस्टाग्राम का ‘रील्स’ फीचर भारत में लाइव होने जा रहा है । रील्स फेसबुक का टिकटॉक संस्करण माना जा रहा है।यह फीचर इंस्टाग्राम ऐप के भीतर चलेगा। ब्राजील, फ्रांस और जर्मनी के बाद भारत फीचर पाने वाला चौथा देश है।भारत सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के कुछ ही हफ्ते बाद रील्स भारत में कदम रख रहा है। इन ऐप्स में टिकटॉक, विगो, हेलो और लाइकी शामिल थे।इन ऐप्स के भारत में लगभग 400 मिलियन यूजर्स हैं।

हालांकि फेसबुक का कहना है कि भारत में रील्स को लॉन्च करना हमेशा से उनकी योजना का हिस्सा था।फेसबुक के प्रोडक्ट वाइस प्रेजिडेंट विशाल शाह के अनुसार, भारत में इंस्टाग्राम पर शॉर्ट फॉर्म वीडियो की बड़ी मांग है।भारत में पोस्ट की जाने वाली एक तिहाई सामग्री वीडियो हैं और इनमें से इंस्टाग्राम पर आधे से अधिक हैं। टिकटॉक की तरह रील्स यूजर्स को 15-सेकंड का वीडियो बनाने की अनुमति देगा जो ऑडियो और म्यूजिक ट्रैक्स के साथ एडिट किए जा सकते हैं।
कंपनी के एक अधिकारी ने कहा ”भारत में रील्स को लॉन्च करना भी इस तथ्य पर आधारित है कि भारत इंस्टाग्राम के लिए महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है। मुझे लगता है कि यह हमारी योजना का एक हिस्सा रहा है, बस इंस्टाग्राम के पैमाने और भारत में इसे विशेष स्थान दिया गया है”।
रील्स हालांकि फेसबुक की एक बड़ी रणनीति का हिस्सा है और फेसबुक की नजर भारत में उन शहरों पर है, जहां अधिकांश टिकटॉक यूजर्स थे।हालही में फेसबुक ने मुकेश अंबानी के जियो में हिस्सेदारी खरीदी है, जिसका उसे निश्चित रूप से लाभ मिल सकता है।