Digital Akhbaar

Latest Hindi News

ATAL BIMIT VYAKTI KALYAN YOJNA

ATAL BIMIT VYAKTI KALYAN YOJNA : कोरोना संकट के चलते चली गई है नौकरी तो यह सरकारी योजना देगी आपको भत्ता

ATAL BIMIT VYAKTI KALYAN YOJNA :

ATAL BIMIT VYAKTI KALYAN YOJNA

कोरोना वायरस महामारी और इसके संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किये गए लॉकडाउन के चलते काफी लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। औद्योगिक गतिविधियां बाधित रहने के चलते कई कर्मचारियों को घटा हुआ वेतन दिया गया, तो कई अपनी नौकरी से हाथ भी धो बैठे। अपनी नौकरी गवां चुके ऐसे लोगों की इस मुश्किल समय में सरकार की एक योजना मदद कर सकती है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा एक योजना लॉन्च की गई है, जिसका नाम है, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (ABVKY)।

ATAL BIMIT VYAKTI KALYAN YOJNA

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंदर नामांकित व्यक्ति की नौकरी अगर कोरोना संकट के चलते गई है, तो उसे बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। ऐसे लोगों को तीन महीने तक उनकी सैलरी की 50 फीसद राशि प्रदान की जाएगी। यह मदद उन लोगों को मिलेगी जिनकी नौकरी इस साल 24 मार्च से 31 दिसंबर के बीच चली गई होगी।

ATAL BIMIT VYAKTI KALYAN YOJNA

गौरतलब है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम बोर्ड ने हाल ही में इस योजना के तहत बेरोजगारी भत्ते को बढ़ाया है। पहले यह सैलरी का 25 फीसद ही था, जिसे 50 फीसद कर दिया गया है। इससे औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले करीब 40 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।  साथ ही बोर्ड ने योजना के पात्रता मानदंडों में भी राहत दी है।

ATAL BIMIT VYAKTI KALYAN YOJNA : इस तरह करें क्लेम

ATAL BIMIT VYAKTI KALYAN YOJNA

ESIC के अनुसार, अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंदर नामांकित व्यक्ति सीधे संगठन के ब्रांच ऑफिस में अपना क्लेम डाल सकते हैं। नई शर्तों के अनुसार, क्लेम को पुराने नियोक्ता को भेजने की बजाय राहत राशि का भुगतान सीधे इंश्योर्ड व्यक्ति के बैंक खाते में किया जाएगा, जिससे लाभार्थी को तुरंत राहत मिल सकेगी।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/rhea-chakraborty-bail-plea/