Digital Akhbaar

Latest Hindi News

BEST INVESTMENT PLANS

1603522018208

BEST INVESTMENT PLANS : इन योजनाओं में निवेश कर तैयार करें बड़ा रिटायरमेंट फंड, कमाएं मोटा मुनाफा

BEST INVESTMENT PLANS :

BEST INVESTMENT PLANS

रिटायरमेंट की उम्र के बाद हमारे पास आय का कोई नियमित साधन नहीं बचता है, इसलिए रिटायरमेंट के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए रिटायरमेंट फंड बहुत जरूरी होता है। अगर आपने सही उम्र से रिटायरमेंट फंड के लिए बचत करना शुरू किया होगा, तो आप अपने जीवन के आखिरी पड़ाव को आनंद के साथ जी सकते हैं। हम जितनी कम उम्र में रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करेंगे, उतना ही बड़ा रिटायरमेंट फंड तैयार कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी लोकप्रिय निवेश योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिनके माध्यम से एक अच्छा रिटायरमेंट फंड तैयार किया जा सकता है।

BEST INVESTMENT PLANS : पब्लिक प्रोविडेंट फंड ( PPF )

BEST INVESTMENT PLANS

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अर्थात PPF रिटायरमेंट फंड तैयार करने के लिए एक काफी अच्छा निवेश विकल्प है। पीपीएफ सरकार द्वारा समर्थित सेविंग स्कीम है। पीपीएफ की सबसे अच्छी बात यह है कि यह EEE स्टेटस के साथ आती है। अर्थात इस निवेश योजना में तीन स्तर पर ब्याज छूट का फायदा मिलता है। इस योजना में मैच्योरिटी राशि और ब्याज आय भी टैक्स फ्री होती है। पीपीएफ में निवेश करके निवेशक हर साल 1.5 लाख रुपये का आयकर बचा सकता है। पीपीएफ 15 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है। इसे आगे बढ़ाया जा सकता है। इस समय पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1 फीसद है। यह एक जोखिम मुक्त निवेश विकल्प है। जो लोग एनपीएस या वीपीएफ जैसा लंबी अवधि वाला निवेश विकल्प नहीं चुनना चाहते, वे इस योजना में निवेश कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

BEST INVESTMENT PLANS : नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS)

 

BEST INVESTMENT PLANS
नेशनल पेंशन सिस्टम साल 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया गया था। बाद में साल 2009 में इसे सामान्य नागरियों के लिए भी ओपन कर दिया गया। एनपीएस में 18 से 60 साल तक की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। देश के करीब सभी सरकारी और निजी बैंकों मे जाकर इस योजना के अंतर्गत अकाउंट खुलवाया जा सकता है। एनपीएस का प्रबंध म्युचुअल फंड की तरह ही होता है। इससे एनपीएस से काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना में निवेशक को अपनी नौकरी के दौरान हर महीने कुछ राशि जमा करानी होती है।

BEST INVESTMENT PLANS : कर्मचारी भविष्य निधि (EPF)

BEST INVESTMENT PLANS

बीस से अधिक कर्मचारियों वाली हर कंपनी को अपने कर्मचारियों के पीएफ के लिए योगदान देना होता है। कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में उसकी बेसिक सैलरी व डीए का 12 फीसद कर्मचारी द्वारा और इतना ही कंपनी द्वारा योगदान जमा कराया जाता है। ईपीएफ में पेंशन निधि भी होती है। यह कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद दी जाती है। इस समय ईपीएफ पर ब्याज दर 8.5 फीसद है। कर्मचारी कुछ विशेष परिस्थितियों में मैच्योरिटी अवधि से पहले भी अपने ईपीएफ अकाउंट से निकासी कर सकते हैं।

Also visit-http://digitalakhbaar.com/neet-2020-result-date/