Digital Akhbaar

Latest Hindi News

BIHAR ELECTION 2020

BIHAR ELECTION 2020 : कोरोना काल में हो रहा बिहार विधानसभा चुनाव, जानें- क्या होगा इस बार नया

BIHAR ELECTION 2020 :

BIHAR ELECTION 2020

बिहार में चुनावी महासंग्राम का आगाज हो गया है, इस बार तीन चरणों में चुनाव होंगे और दस नवंबर को नतीजे आएंगे। एक बार फिर मुकाबला नीतीश कुमार की अगुवाई में एनडीए बनाम तेजस्वी की अगुवाई में महागठबंधन के बीच है। कोरोना काल में पहली बिहार में विधानसभा चुनाव हो रहा है।

BIHAR ELECTION 2020

आयोग ने कोरोना के दौर में चुनाव कराने को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किया है । आयोग ने कोरोना के चलते उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन भरने की सुविधा दे दी है। हालांकि, इसका प्रिंट निकालकर उम्मीदवार को चुनाव अधिकारी को सौंपना होगा। इसके अलावा चुनाव के लिए इस्तेमाल किए जा रहे किसी भी कमरे, हॉल या परिसर में थर्मल स्कैनर होना जरूरी है।

BIHAR ELECTION 2020

थर्मल स्कैनर हर बूथ पर होंगे और प्रवेश द्वार पर हर किसी की स्कैनिंग की जाएगी। इसके अलावा हर बूथ पर 1500 की बजाय 1000 वोटरों को बुलाया जाएगा। अगर किसी का तापमान ज्यादा पाया गया तो वह आखिरी घंटे में ही वोट डाल सकेगा।

BIHAR ELECTION 2020 : नामांकन की प्रक्रिया इस बार कैसी होगी?

BIHAR ELECTION 2020

नामांकल फार्म ऑनलाइन मुहैया कराए जाएंगे। उम्मीदवार इसे ऑनलाइन ही भर सकेंगे। उसका प्रिंट उन्हें चुनाव अधिकारी को सौंपना होगा। एफिडेविड भी ऑनलाइन दाखिल किया जा सकता है। उसका प्रिंट अपने पास रखा जा सकता है। नोटराइजेशन के बाद उसे नॉमिनेशन के साथ चुनाव अधिकारी को सौंपा जा सकता है।

BIHAR ELECTION 2020

उम्मीदवार जमानत की रकम ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। कैश देने का विकल्प भी मौजूद रहेगा। नामांकन फार्म सौंपने के समय उम्मीदवार के साथ दो से ज्यादा लोग नहीं जा सकेंगे। उन्हें दो से ज्यादा गाड़ियां ले जाने की इजाजत भी नहीं होगी। नामांकल फर्म लेने, उसकी स्क्रूटनी करने और चुनाव चिह्न देने की प्रक्रिया जहां पूरी हो, वहां पर्याप्त जगह रहे। उम्मीदवारों को अलग-अलग वक्त पर बुलाया जाए। उम्मीदवारों के लिए वेटिंग एरिया भी बड़ा होना चाहिए।

BIHAR ELECTION 2020 :  कोरोना पॉजिटिव हैं तो भी वोट दे सकेंगे

BIHAR ELECTION 2020

क्वारेंटाइन किए गए कोरोना के मरीज भी वोटिंग के आखिरी घंटे में स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में वोट डालने जा सकेंगे। कोरोना मरीजों के वोटिंग की प्रक्रिया को संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट कोऑर्डिनेट करेंगे। जो वोटर कंटेनमेंट जोन में रह रहे हैं, वे वोट देने कैसे पहुंचेंगे, इसके लिए अलग से गाइडलाइन जारी की जाएगी। कोरोना पॉजिटिव, कोरोना संदिग्ध या क्वारैंटाइन किए गए लोग पोस्टल बैलट से भी वोट डाल सकेंगे।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/coronavirus-test-in-india/