Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1598084403358

1598084403358

Bihar Election 2020 : वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो घर बैठे ऐसे जुड़वाएं

Bihar Election 2020 :

Bihar Election 2020

बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां चल रही है। कोरोना महामारी के बीच इस साल बिहार में विधानसभा चुनाव होगा। चुनाव आयोग नेबिहार चुनाव को लेकर कुछ गाइडलाइंस भी जारी की है। जैसे- ईबीएम की बटन दबाने के लिए गलव्स का इस्तेमाल करना होगा। बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग अक्टूबर-नवंबर में हो सकती है, हालांकि आप इस चुनाव में मतदान तभी कर पाएंगे जब वोटर लिस्ट में आपका नाम होगा। आइए हम आपको ऑनलाइन वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का तरीका बताते हैं।

Bihar Election 2020

सबसे पहले आपको बता दें कि चुनाव आयोग द्वारा जारी इस मोबाइल एप का नाम Voter Helpline है जिसे आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। एप डाउनलोड करने के बाद शुरुआती सेटिंग करके रजिस्ट्रेशन करें।
वोटर ऑनलाइन एप के फीचर्स की बात करें तो इस एप की मदद से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में जाकर सर्च योर नेम इन इलेक्ट्रॉल रोल में बार में सर्च करना होगा। नाम सर्च करने के लिए आपको अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर बताना होगा।

Bihar Election 2020

यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो इस एप की मदद से आप वोटर लिस्ट में अपना नाम भी जुड़वा सकते हैं। नाम जुड़वाने के लिए आपको फॉर्म 6 भरना होगा। इस एप की मदद से आप नए वोटर कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अपने वोटर कार्ड में कोई सुधार भी करवा सकते हैं। साथ ही यदि आपने वोटर कार्ड के लिए अप्लाई किया है तो भी इस एप के जरिए आप जान सकते हैं कि आपके कार्ड का स्टेटस क्या है।

Bihar Election 2020

इस एप में आपको चुनाव आयोग से जुड़ी खबरें भी मिलेंगी। साथ ही चुनाव के नियमों के बारे में भी आप इस एप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप चुनाव से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं। इस एप में आपको यह भी जानकारी मिलेगी
कि ईवीएम मशीन कैसे काम करती है। आप चुनाव आयोग की वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाकर भी यह काम कर सकते हैं।

Also visit – http://digitalakhbaar.com/neet-exam-2020/