Digital Akhbaar

Latest Hindi News

CAR TIPS : इस तरह स्टार्ट कर सकते हैं पुरानी बंद पड़ी कार, बस इन बातों का रखें ध्यान

CAR TIPS

इस तरह स्टार्ट कर सकते हैं पुरानी बंद पड़ी कार, बस इन बातों का रखें ध्यान

CAR TIPS

Car tips

कार रखने वाले लोग इससे होने वाले लाभ के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। सर्दी, गर्मी, बरसात हर मौसम में आपकी कार आपको सफर के दौरान सुरक्षित रखती है। लेकिन आखिर मशीन तो मशीन ही है किसी भी वक्त बंद हो सकती है। इसलिए अगर आप कार लेकर कहीं जा रहे हैं तो आपको उसके बारे में थोड़ी जानकारी होना अनिवार्य हैं वरना आपकी पुरानी गाड़ी खराब होने पर आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बताएंगे यदि रास्ते में आपकी कार बंद हो जाती है तो आप उसे स्टार्ट करने के लिए आपको धक्का लगाने के

साथ किन चीज़ों का ध्यान रखना चाहिये जिससे आप अपनी कार को स्टार्ट कर सकें।

CAR TIPS

इस तरह लगाएंगे धक्का तो चालू हो जाएगी कार, जानें टिप्स

1.कार रखने वाले लोगों को अक्सर कार को स्टार्ट करने की समस्याओं से जूझना पड़ता है। खासकर जब आपकी कार पुरानी हो तब बीच रास्ते में कार का बंद होना और स्टार्ट न होने की परेशानी आम होती है। दरअसल, कार पुरानी होने के वजह से इंजन घिस जाता है और उसे स्टार्ट करने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। कभी-कभी हमें कर को धक्का लगा कर स्टार्ट करना पड़ता है।

2.कार की समस्या तब आती है जब कार काफी पुरानी हो जाए या फिर कार की देखभाल और रिपेरिंग ठीक समय पर न हो। अगर आप किसी महत्वपूर्ण काम से बहार निकले हैं और रास्ते में कार बंद हो जाए तो आपको मजबूरन मैकेनिक को बुलाना पड़ता है। यहां हम आपको बताएंगे की आप अपनी कार को सही तरीके से धक्का लगाकर कैसे स्टार्ट कर सकते हैं।

 

3.लगाने को धक्का लगाने के लिए आपको जरूरत है 2-3 लोगों की। धक्का लगाने के समाया जरूरी है की कार को एक सही गति पकड़ने तक धक्का लगाया जाए तभी कार चालू होगी।

 

4.इसके बाद कार को धक्का लगाने के लिए 2-3 लोगों को बुला लें। धक्का लगते समय क्लच को पूरी तरह दबाएं/प्रेस करें और कार को दूसरे गियर में डाल दें, ध्यान रखें की कार पहली गियर में न हो, क्योंकि पहले गियर में क्लच पर काफी दबाव पड़ता है।

 

5.कार के रफ्तार पकड़ते ही झटके से क्लच को छोड़ दे, आपको थोड़ा झटका तो लगेगा लेकिन कार स्टार्ट हो जाएगी। इसमें इस बात का ध्यान रखें कि जबतक कार अच्छी रफ्तार न पकड़ ले तब तक क्लच नहीं छोड़ें वरना कार स्टार्ट नहीं होगी और आपकी मेहनत भी बेकार हो जाएगी।

CAR TIPS

बैटरी से कनेक्ट तारों की जांच करें

CAR TIPS

कई बार लोग यह सोचते रह जाते हैं कि कार की बैटरी डिस्चार्ज हो गई है, लेकिन परेशनाी कुछ और ही निकलती है। इसलिए कार में धक्का लगाने से पहले कार के इंजन को स्टार्ट मोड पर रखें। उसके बाद देखें कि बैटरी से कनेक्ट तार ठीक तरह से लगे हैं या नहीं। कभी-कभी बैटरी के तारों पर कार्बन जमने के कारण धक्का मारने के बाद भी वह स्टार्ट नहीं होती है। अब अगर सभी तार ठीक तरीके से लगे हैं और कार की बैटरी भी फुल चार्ज है तो ड्राइविंग सीट पर बैठकर सबसे पहले हैंडब्रेक को नीचे कर लें ताकि कार ब्रेक फ्री हो जाए।

Also visit-https://digitalakhbaar.com/bigg-boss-14-winner/

https://gadgetsmart.tech/best-headphones-under-2000/