Digital Akhbaar

Latest Hindi News

Coronavirus News Update India

Coronavirus News Update India

Coronavirus News Update India | देश में पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों

Coronavirus News Update India

देश में पिछले कई दिनों से लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों ने एक बार फिर सभी को तनाव में डाल दिया है। सोमवार को देश में वायरस के 26,291 नए मामले सामने आए हैं, जो पिछले 85 दिनों में सबसे ज्यादा संक्रमण है। इसके साथ, देश में अब तक पाए गए कुल लोगों की संख्या बढ़कर 1.13 करोड़ हो गई है। इससे पहले, 20 दिसंबर को संक्रमण के 26,624 नए मामले सामने आए थे।

Coronavirus News Update India

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार

Coronavirus News Update India
Coronavirus News Update India

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह 8 बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को 26,291 नए मामले सामने आए और 118 लोगों की मौत हुई। देश में अब तक संक्रमण के कारण कुल 1,58,725 लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ी है और 1 करोड़ 13 लाख 85 हजार को पार कर गई है। इनमें से एक करोड़ 10 लाख 7 हजार से ज्यादा मरीज पूरी तरह से संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

रोगियों की वसूली दर में लगातार गिरावट आ रही है और वर्तमान में यह घटकर 96.86 प्रतिशत पर आ गई है, जबकि मृत्यु दर 1.39 प्रतिशत हो गई है। नए मामलों में वृद्धि के कारण सक्रिय मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। वर्तमान में, सक्रिय मामलों की संख्या 2,19,262 हो गई है, जो कुल संक्रमित लोगों का 1.93 प्रतिशत है।

Coronavirus News Update India
Coronavirus News Update India

कोरोनावायरस ने हमारे त्वरित जीवन पर अंकुश लगाया है। पिछले एक साल से जीवन की गति धीमी हो गई है। कामकाजी लोगों को सीमित दायरे में काम करने के लिए मजबूर किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो घर से काम करना कामकाजी लोगों के लिए मुसीबत लेकर आया है।

घर पर काम करके, हम अपने काम पर पूरा ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं। परिवार और कार्यालय के एक साथ मिलने के कारण दक्षता प्रभावित हो रही है। बहुत से लोग घर के काम से परेशान हैं, उन्हें लगता है कि कार्यालय और घर के बीच बहुत बड़ा अंतर है। कुछ लोग वर्क फ्रॉम होम से परेशान क्यों हैं? लोग काम पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ क्यों हैं। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से कारण हैं जो घर से काम को कुशलता से अंजाम देने में बाधक हैं।

Coronavirus News Update India
Coronavirus News Update India

घर से काम होने के नाते, हमने कई काम एक साथ करना शुरू कर दिया है। ऑफिस का काम चल जाता है, लेकिन घर का काम भी साथ-साथ होता है। घर पर काम करते हुए, हमें परिवार के कई सदस्यों से बात करनी होगी। यदि घर पर बच्चे हैं, तो वे काम पर अधिक कठिनाइयों का निर्माण करते हैं। इन सबसे ऊपर, हम ठीक से व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में हमें नींद कम आती है।

इसके अलावा कोरोना ने दुनिया भर में नींद के पैटर्न को भी खराब कर दिया है। जब हमें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है, तो हमारा मस्तिष्क आराम नहीं कर पाता है। आराम किए बिना मन अपनी पूरी क्षमता से काम करने के लिए तैयार नहीं है। यह थकान और बेचैनी का कारण बनता है। नींद हमारे काम करने की क्षमता और उत्पादकता को भी प्रभावित करती है, इसलिए किसी भी काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त नींद लें।

Coronavirus News Update India

मौहोल में भटकाव

Coronavirus News Update India

घर में काम करते समय, कभी-कभी घर में टीवी बजने लगता है, कभी-कभी फोन की घंटी बजती है, कभी-कभी एक बच्चा चिल्लाना शुरू कर देता है, ऐसे वातावरण में भक्ति होती है। इससे कार्य क्षमता भी प्रभावित होती है। अगर इस तरह का माहौल है, तो आप कितनी भी मेहनत कर लें, काम पर असर पड़ना तय है। इसलिए, किसी कार्य को कुशलता से करने के लिए, पर्यावरण को भी सही होना चाहिए

For the lastest Tech Updates visit –

http://gadgetsmart.tech

Also visit –

INDIAN CORONAVIRUS NEWS : पिछले 24 घंटों में 13 हजार मामले सामने आए, टीकाकरण की संख्या एक करोड़ को पार कर गई