Digital Akhbaar

Latest Hindi News

UTTARAKHAND NEWS

CORONAVIRUS NEWS UPDATE : कोरोना संक्रमण के प्रति महिलाएं पुरुषों के मुकाबले ज्यादा सतर्क

CORONAVIRUS NEWS UPDATE :

CORONAVIRUS NEWS UPDATE

कोरोना संक्रमण ने पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कम प्रभावित किया है। एक अंतरराष्ट्रीय परियोजना के तहत किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं कोरोना वायरस के संबंध में जारी गाइडलाइन का ज्यादा तत्परता से पालन करती हैं। एएनआइ के अनुसार कोरोना संक्रमितों में महिलाओं की संख्या व उनकी मृत्युदर कम होने के पीछे एक बड़ी वजह यह भी हो सकती है।

CORONAVIRUS NEWS UPDATE :  आठ देशों में हुआ सर्वे

CORONAVIRUS NEWS UPDATE

यह अध्ययन आरईपीईएटी यानी रिप्रजेंटेशन, परसेप्शन एंड एटीट्यूड ऑन द कोविड-19 के तहत किया गया है। अप्रैल व मार्च, 2020 के दौरान किए गए सर्वे में ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, फ्रांस, जर्मनी, इटली, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन व अमेरिका के 21,649 लोगों को शामिल किया गया। लेखकों ने पाया कि मनोभाव व व्यवहार के आधार पर पुरुषों व महिलाओं में काफी असमानता है।

CORONAVIRUS NEWS UPDATE : नियमों का अधिक अनुपालन

CORONAVIRUS NEWS UPDATE

मार्च के सर्वे में 59 फीसद महिलाओं व 48.7 फीसद पुरुषों ने कोविड-19 को गंभीर बीमारी माना, जबकि अप्रैल में ऐसा मानने वाले महिला व पुरुषों की संख्या क्रमश: 39.6 व 33 फीसद रही। सार्वजनिक नीतियों के अनुपालन, आवागमन पर प्रतिबंध तथा शारीरिक दूरी के अनुपालन के प्रति महिलाएं ज्यादा सतर्क दिखीं।

CORONAVIRUS NEWS UPDATE : बने अलग-अलग गाइडलाइन

CORONAVIRUS NEWS UPDATE

अमेरिका की पीएनएएस यानी प्रोसीडिंग्स ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस नामक पत्रिका में प्रकाशित नए अध्ययन के सह लेखक विसेंजो गेलासो कहते हैं, ‘नीति निर्माता आवागमन कम करने, फेस मास्क का इस्तेमाल करने व व्यावहारिक परिवर्तन के संबंध में समान गाइडलाइन जारी करते हैं। हालांकि, महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग गाइडलाइन जारी करने की जरूरत है। तभी गाइडलाइन के अनुपालन के प्रति पुरुष ज्यादा सतर्क होंगे। अध्ययन में शामिल  शोधकर्ता विंसेंजो व पावला प्रोफेटा इटली स्थित बोकोनी यूनिवर्सिटी से जुड़े हैं और वे बोकोनी की कोविड क्राइसिस लैब का हिस्सा भी हैं।

Also visit-https://digitalakhbaar.com/internship-2020/