Digital Akhbaar

Latest Hindi News

Coronavirus Update : इन्फ्लूएंजा की तरह कोरोना वायरस में नहीं हो रहा म्यूटेशन, जागी वैक्सीन के कारगर होने की उम्मीद

Coronavirus Update : जागी वैक्सीन के कारगर होने की उम्मीद

Coronavirus Update

कोरोनावायरस में इनफ्लुएंजा वायरस की तरह जल्दी-जल्दी म्यूटेशन होता नहीं दिख रहा है। यह एक बेहद सकारात्मक पहलू है। कारण यह है कि इससे यह उम्मीद बंधी है कि जो भी वैक्सीन कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए आएंगी उसकी सफलता में कोई संदेह नहीं होगा।

Coronavirus Update

सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ.शेखर मंडे कहते हैं कि सीएसआईआर की हैदराबाद स्थित सीसीएमबी दिल्ली स्थित आईजीआईबी प्रयोगशालाओं सहित दो-तीन प्रयोगशालाओं में वायरस की सीक्वेंसिंग का कार्य किया जा रहा है। अभी तक 2,000 से अधिक वायरस के जीनोम सीक्वेंस या अनुक्रम तैयार किए जा चुके हैं। इससे प्राप्त शुरुआती परिणामों से इस बात का पता चला है कि कोरोनावायरस में इनफ्लुएंजा वायरस की तरह जल्दी-जल्दी म्यूटेशन बदलाव नहीं हो रहा है।

Coronavirus Update  : प्रोफेसर मंडे ने बताया कि इन्फ्लुएंजा मे होता है म्युटेशन

Coronavirus Update

प्रोफेसर मंडे ने बताया कि इनफ्लुएंजा वायरस में हर साल म्यूटेशन हो जाता है जिसके चलते इसके लिए नई वैक्सीन तैयार करनी पड़ती है। लेकिन कोरोना वायरस में इस तरीके का म्यूटेशन नहीं दिखाई दे रहा है। वह कहते हैं कि यह बहुत बड़ी राहत की बात है। दरअसल वायरस में जब लगातार म्यूटेशन या बदलाव होता है तो उसका नियंत्रण मुश्किल साबित हो जाता है।

Coronavirus Update

यही वजह है कि कोरोनावायरस के नियंत्रण के लिए जो वैक्सीन तैयार करने का कार्य हो रहा है उसके सफल होने में कोई संदेह नहीं है। बताते चलें की सीएसआईआर की हैदराबाद स्थित सेलुलर और आणविक जीवविज्ञान केंद्र (सीसीएमबी) और दिल्ली स्टेट आईजीआईबी संस्थानों के साथ कुछ और प्रयोगशालाओं में जिनोम सीक्वेंसिंग का काम चल रहा है।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/mann-ki-baat/