Digital Akhbaar

Latest Hindi News

UTTARAKHAND NEWS

CORONAVIRUS VACCINE : रुस ने आम जनता के लिए बाजार में उतारी कोरोना वैक्सीन

CORONAVIRUS VACCINE  :

CORONAVIRUS VACCINE

दुनियाभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। कई देशों के वैज्ञानिक कोरोना वायरस का वैक्सीन बनाने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। इस बीच, रुस से अच्छी खबर सामने आ रही है। रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन Sputnik V आम नागरिकों के लिए जारी कर दी गई है। रूस ने पिछले महीने इस टीके को मंजूरी दी थी जिसके बाद दुनियाभर, खासकर पश्चिमr देशों में इसे लेकर सवाल किया गया था।

CORONAVIRUS VACCINE  : मंत्रालय ने बयान दिया

CORONAVIRUS VACCINE

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। ‘स्पुतनिक-वी’ को रूस की गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इपीडेमीलॉजी एंड माइक्रोबॉयोलॉ़जी और रूस प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) ने विकसित किया है।

CORONAVIRUS VACCINE

मंत्रालय ने बयान में कहा, “नए कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए Sputnik V वैक्सीन के पहले बैच ने चिकित्सा उपकरण नियामक के जरूरी क्वालिटी टेस्ट को पास कर लिया है और पहले बैच को सिविल सर्कुलेशन में जारी कर दिया गया है।”

CORONAVIRUS VACCINE

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने COVID-19 की पहली वैक्सीन को 11 अगस्त को पंजीकृत किया था। इसका नाम Sputnik V रखा गया था।स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश के अन्य क्षेत्रों में रूस की वैक्सीन के पहले बैच की आपूर्ति जल्द ही करने की योजना है।

CORONAVIRUS VACCINE : भारत के लिए अच्छी खबर

CORONAVIRUS VACCINE

रूसी वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल इस महीने भारत समेत कई देशों में शुरू होने वाला है। रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के सीईओ किरिल दिमित्रीएव ने बताया कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, फिलीपींस, भारत और ब्राजील में क्लीनिकल ट्रायल इस महीने प्रारंभ होंगे। तीसरे चरण के ट्रायल के प्रारंभिक परिणाम अक्टूबर-नवंबर, 2020 में प्रकाशित किए जाएंगे।’

Also visit –http://digitalakhbaar.com/poco-m2-launching/