Digital Akhbaar

Latest Hindi News

COVID-19 VACCINE : ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन का ट्रायल रुका, जानिए WHO ने क्या कहा

COVID-19 VACCINE :

COVID-19 VACCINE

दुनियाभर में कोरोनावायरस के खिलाफ एक कारगर वैक्सीन की आस जगा चुकी ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्रा जेनेका की वैक्सीन के ट्रायल अस्थायी रूप से रोक दिए गए हैं। बताया गया है कि वैक्सीन लेने वाले एक वॉलंटियर में किसी अस्पष्ट बीमारी के लक्षण पैदा होने लगे थे। ऐसें में ट्रायल्स को रोक दिया गया। हालांकि, भारत में वैक्सीन की टेस्टिंग में जुटे सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने कहा है कि इससे टेस्टिंग की टाइमलाइन (अवधि) पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

COVID-19 VACCINE

आपको बता दें कि ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर बायोफार्मास्युटिकल फर्म एस्ट्राजेनेका इस वैक्सीन को तैयार कर रही है। पहले और दूसरे चरण में सफल रहने के बाद बैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है। अगले साल की शुरुआत तक इसके बाजार में आने की उम्मीद की जा रही है। वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील एवं दक्षिण अफ्रीका से करीब 30,000 वॉलंटियर जुड़े हैं। इस चारों देशों में ट्रायल रुक गया है।

COVID-19 VACCINE : ट्रायल्स रुकने का क्या होगा असर?

COVID-19 VACCINE

कंपनी की ओर से वैक्सीन के ट्रायल पर अस्थायी रोक लगाई गई है, ताकि मरीज की बीमारी की वजह का पता लगाया जा सके। अभी यह भी साफ नहीं है कि वैक्सीन के ट्रायल दोबारा कब शुरू किए जाएंगे। हालांकि, वैक्सीन के सुरक्षित होने पर अभी तक कोई सवाल नहीं हैं, क्योंकि ट्रायल्स के दौरान ऐसी घटनाएं होती रही हैं। वैक्सीन का ट्रायल कुछ समय के लिए रुकने से सिर्फ इसके उत्पादन के समय में देरी आएगी।

COVID-19 VACCINE : भारत में नहीं रुका ट्रायल, डीसीजीआइ का नोटिस

COVID-19 VACCINE

वैक्सीन का भारत में परीक्षण कर रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआइआइ) ने यहां ट्रायल नहीं रुकने की जानकारी दी है। इस मामले में केंद्रीय दवा नियामक ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआइ) डॉ. वीजी सोमानी ने विदेश में ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ट्रायल रोके जाने की जानकारी नहीं देने के मामले में एसआइआइ को कारण बताओ नोटिस भेजा है।

COVID-19 VACCINE

इसमें पूछा गया है कि सुरक्षा कारणों को देखते हुए फिलहाल परीक्षण रोक क्यों नहीं दिया जाना चाहिए। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए एसआइआइ ने डीसीजीआइ के निर्देशों का पालन करने की बात कही है, साथ ही कहा है कि अभी उसे ट्रायल रोकने का निर्देश नहीं मिला है।

Also visit –https://digitalakhbaar.com/covid-19-in-india-news/