Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1597135721258

1597135721258

Covid- 19 Vaccine : दो दिन में आएगा कोविड-19 का टीका! Great news

Covid- 19 Vaccine:  रूस में शोधकर्ताओं ने खुद पर किया टेस्ट

Covid- 19 Vaccine

रूस : कोरोना वायरस का टीका लॉन्च करने की दिशा में रूस दुनिया का पहला देश बनने के पायदान पर खड़ा हो गया है। मॉस्को के गामलेया इंस्टीट्यूट की ओर से बनाए गए कोविड-19 के टीके का रिजस्ट्रेशन 12 अगस्त को किया जाएगा। इस महीने यह टीका डॉक्टरी जैसे पेशे से जुड़े लोगों को टीका लगाया जाएगा। रूसी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि गामलेया रिसर्च इंस्टिट्यूट के निदेशक अलेक्जेंडर गिंट्सबर्ग सहित संस्थान के अनुसंधानकर्ताओं ने इस टीका का परीक्षण खुद पर किया है।

Covid- 19 Vaccine : शोधकर्ताओं ने खुद को लगाया  टीका

Covid- 19 Vaccine

अलेक्जेंडर गिंटसबर्ग ने कहा है कि ह्यूमन ट्रायल से पहले इस टीके का परीक्षण शोधकर्ताओं पर हुआ। हालांकि निदेशक के इस बयान ने विवाद को जन्म दे दिया। रशियन एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल रिसर्च एसोसिएशन (आरएसीआरए) ने गिंट्सबर्ग के बयान की निंदा की है। आरएसीआरए ने कहा कि ‘यह क्लिनिकल रिसर्च के बुनियादी वसूलों का खुला उल्लंघन है।’

Covid-19 Vaccine

बता दें कि इस वैक्सीन ने अपने सभी ट्रायल्स पूरे कर लिए हैं और रूसी अधिकारी मनुष्यों को लगाने के लिए इस टीके को उपयुक्त मान रहे हैं। रूस की योजना इस सप्ताह तक इस टीके को लॉन्च करने की है। रूस की योजना इस महीने में जल्द से जल्द डॉक्टरों को टीका लगाने के बाद फिर बड़े स्तर पर देश में टीकाकरण अभियान चलाने की है ।

Covid- 19 Vaccine : चिकित्सा कंर्मियो को लगेगा टीका

Covid-19 Vaccine

समाचार एजेंसी ‘स्पतनिक’ के मुताबिक गिंटसबर्ग का कहना है कि इस बात का अभी कोई संकेत नहीं मिला है कि यह टीका किसी तरह का नुकसान पहुंचा रहा है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को का कहना है कि इस महीने की शुरुआत में चिकित्सा कर्मियों पर इस टीके का टेस्ट किया जा सकता है।

Covid- 19 Vaccine

इसके बाद सितंबर से इस वैक्सीन का बड़े पैमाने पर उत्पादन किया जाएगा। रूस की योजना अक्टूबर से देश भर में लोगों को इस टीके को लगाने की है।

Covid- 19 Vaccine : डब्ल्यूएचओ ने चिंता जताई

Covid-19 Vaccine

हालांकि, डब्ल्यूएचओ सहित कई विशेषज्ञों ने रूस के इस टीके पर अपनी चिंताएं जताई हैं। उनका कहना है कि रूसी टीके के बारे में उन्हें कोई आधिकारिक जानकारी अथवा डाटा नहीं मिला है।

Also visit – https://digitalakhbaar.com/?p=1435&preview=true