Digital Akhbaar

Latest Hindi News

SSC CHSL TIER 2 EXAM

COVID19 VACCINE : बच्चों पर कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का अध्ययन शुरू

COVID19 VACCINE

बच्चों पर कोरोना वैक्सीन को लेकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का अध्ययन शुरू

COVID19 VACCINE

SSC CHSL TIER 2 EXAM

ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बच्चों पर पहला अध्ययन शुरू किया है। इसमें बच्चों और युवा उम्र के लोगों में वैक्सीन की सुरक्षा और इम्यून रिस्पांस को परखा जाएगा। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने बताया कि पूर्व के परीक्षणों में उसकी कोरोना वैक्सीन सभी वयस्कों में उच्च स्तर पर प्रभावी और सुरक्षित पाई गई। वैक्सीन इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) को मजबूत करने में भी असरदार साबित हुई है।

COVID19 VACCINE

SSC CHSL TIER 2 EXAM

दुनिया के 50 से ज्यादा देशों के औषधि नियामकों ने एस्ट्राजेनेका द्वारा उत्पादित और आपूर्ति किए जा रहे ऑक्सफोर्ड के टीके को 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों को लगाने की मंजूरी दे दी है।

अन्य दवा कंपनियां भी बच्चों पर अपने टीके का परीक्षण कर रही है। फाइजर का टीका पहले से ही 16 साल की उम्र से ज्यादा के लोगों को लगाया जा रहा है। उसने अक्टूबर, 2020 में ही 12 साल तक के बच्चों पर परीक्षण शुरू कर दिया था। वहीं माडेरना ने दिसंबर, 2020 में बच्चों पर टीके का परीक्षण शुरू कर दिया।

COVID19 VACCINE

इम्यून रिस्पांस के साथ परीक्षण में परखी जाएगी वैक्सीन की सुरक्षा भी

SSC CHSL TIER 2 EXAM

एस्ट्राजेनेका द्वारा निर्मित इस वैक्सीन के उत्पादन के लिए भारत के सीरम इंस्टीट्यूट के साथ भी करार किया गया है। अब शुक्रवार से यह वैक्सीन छह से 17 साल के बच्चों पर भी आजमाई जा रही है। इस उम्र के बच्चों में कोरोना के खिलाफ मजबूत इम्युनिटी पाई गई है। ऑक्सफोर्ड के वैक्सीन परीक्षण के प्रमुख प्रोफेसर एंड्रयू पोलार्ड ने कहा, ‘हालांकि ज्यादातर बच्चे कोरोना महामारी से प्रभावित नहीं हुए हैं।

इससे जाहिर होता है कि बच्चों में टीका सुरक्षित हो सकता है। कुछ बच्चों को टीकाकरण से लाभ हो सकता है। इसी को ध्यान में रखकर नए ट्रायल बच्चों को शामिल किया जा रहा है।’

Also visit-https://gadgetsmart.tech/walmarts-phonepe-in-lead/