Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1597330895464

1597330895464

Delhi Metro News: दिल्ली मेट्रो में डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान कर सकेंगे यात्री

Delhi Metro News :  DMRC कर रहा तैयारी

Delhi Metro News

दिल्ली-एनसीआर के लाखों यात्रियों की लाइफलाइन बन चुके दिल्ली मेट्रो में एक बड़ा और अहम बदलाव होने जा रहा है। इसके बाद यात्री डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान करके मेट्रो ट्रेनों में सफर कर सकेंगे। ऐसे में मेट्रो कार्ड रखने से भी छुटकारा मिल जाएगा। आधुनिक सेवाओं से लैस होने की कड़ी में दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम (Automatic fair collection system) को अपग्रेड करने की कवायद में जुट गयाहै।

Delhi Metro News

DMRC ने इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया है। इसके पूरा होते ही यात्री दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों में सफर के दौरान क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड से यात्रा का भुगतान कर सकेंगे। यह सुविधा उन यात्रियों के लिए बेहद मुफीद है, जो डेबिट या क्रेडिट कार्ट से भुगतान को तरजीह देते हैं।

Delhi Metro News : 2साल से भी कम समय में मिलने लगेगी सुविधा

 

Delhi Metro News

माना जा रहा है कि 2 साल से भी कम समय में यह काम करने लगेगा। टिकटिंग मशीन को भी पीओएस मशीन के साथ इंटीग्रेट करेंगे, जिससे स्मार्ट कार्ड को डेबिट और क्रेडिट कार्ड से रिचार्ज कराने में भी आसानी होगी। यह सुविधा मिलने के बाद मेट्रो यात्रियों को स्मार्ट कार्ड रखने से छुटकारा मिल जाएगा।

Delhi Metro News

इसके बदले यात्री किराये के भुगतान के लिए डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे। बता दें कि ज्यादातर लोग खरीदारी के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए यह राहत की खबर है। दिल्ली मेट्रो ने मेट्रो नेटवर्क किराए के मद्देनजर 32 जोन बनाए गए हैं, इसे बढ़ाकर 64 किया जाएगा।

Delhi Metro News : बदले जा रहे है एएफसी गेट

Delhi Metro News

दिल्ली मेट्रो ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम को अपग्रेड करने के साथ पुराने आटोमैटिक फेयर कलेक्शन गेट को भी बदल रही है। ऐसी करीब 600 एएफसी गेट को चिन्हित किया गया है। जिसे बदलने का काम चल रहा है। यह बेहद पुराने हो चुके हैं या खराब हो चुके हैं। दिल्ली मेट्रो में सबसे अधिक एएफसी गेट वाले स्टेशन नई दिल्ली व चांदनी चौक हैं जहां पर 44 एएफसी गेट लगे हुए हैं।

Also visit – http://digitalakhbaar.com/ril-breaks-into-top-100-global-companies/