Digital Akhbaar

Latest Hindi News

FOODS THAT PREVENT CANCER:

FOODS THAT PREVENT CANCER: कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से आपकी हिफ़ाज़त कर सकते हैं ये 6 फूड्स

FOODS THAT PREVENT CANCER:

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से आपकी हिफ़ाज़त कर सकते हैं ये 6 फूड्स

FOODS THAT PREVENT CANCER:

FOODS THAT PREVENT CANCER:

 

FOODS THAT PREVENT CANCER: हमारा लाइफस्टाइल और खान-पान ऐसा हो गया है कि कम उम्र में ही बड़ी बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं। कैंसर तेजी से फैलने वाली ऐसी बीमारी बनता जा रहा है जिससे हर साल लाखों लोगों की मौत होती है। इस बीमारी के लिए हमारा लाइफस्टाइल, खान-पान और धूम्रपान जिम्मेदार है। हम अपनी डाइट में ऐसी चीजों से दूर होते जा रहे हैं जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के जोखिम से हमारी हिफ़ाज़त करती हैं।

FOODS THAT PREVENT CANCER:

ब्रोकली को करें अपनी डाइट में शामिल:

FOODS THAT PREVENT CANCER:

सब्जियों में ब्रोकोली सुपरस्टार है, इसमें कई कैंसररोधी गुण मौजूद होते हैं जो हमारी कैंसर जैसी बीमारी से हिफाजत करते हैं। ब्रोकोली में आइसोथियोसाइनेट और इंडोल यौगिक होते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों और धीमी गति से ट्यूमर के विकास को रोकते हैं। ब्रोकोली में मौजूद कैंसर रोधी तत्वों का एक बड़ा हिस्सा पकाने के दौरान नष्ट हो जाता है, इसलिए इसे छोटे टुकड़ों में काट कर सलाद के साथ खाना चाहिए। पकाने से इसके गुण कम हो जाते हैं। Read – Hindi Samachar 

सेब, पपीता, अंगूर और कद्दू का सेवन करें:

FOODS THAT PREVENT CANCER:

जिन फ्रूट्स और सब्जियों का रंग लाल और पीला होता है वो हमारी कैंसर से हिफाजत करते हैं। सेब और अंगूर को लाल रंग एंथोसाइनिन से मिलता है। कद्दू या पपीते को खूबसूरत नारंगी रंग क्रैरिटोनॉएड से मिलता है। ये सिर्फ रंग ही नहीं भरते बल्कि कैंसर से बचाव करने वाले तत्वों से भरे रहते हैं। लाल रंग वाले ऐसे प्राकृतिक फोटोकैमिकल्स का एंटीऑक्सीडेंट पर असर होता है जो कई प्रकार से कोशिकाओं की रक्षा करता है। कैंसर से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में सेब, पपीता, अंगूर और कद्दू का सेवन करें।

हरी पत्तेदार सब्जियां:

FOODS THAT PREVENT CANCER:

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए हर तरह फायदेमंद है। इनमें कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मौजूद रहती है। सरसों, पालक ऐसी सब्जियां हैं जिनमें फाइबर, बीटा कैरोटिन, ल्यूटिन, फोलेट और कैरोटोनॉयड्स जैसे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार हो सकते हैं।

लाल अंगूर:

FOODS THAT PREVENT CANCER:

अंगूर कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। अंगूरों में रेस्वेराट्रोल पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी यौगिक है। यह खासतौर पर लाल और काले अंगूरों में पाया जाता है। यह कैंसर से बचाव में मददगार हो सकता है।

चाय की जगह ग्रीन टी का करें सेवन:

FOODS THAT PREVENT CANCER:

ग्रीन टी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। ये ना सिर्फ वजन को कंट्रोल करती हैं बल्कि इसमें कैंसर रोधी गुण भी मौजूद होते हैं। इसमें कैटेकिन्स होते हैं जो मूत्राशय और पाचन तंत्र के कैंसर का खतरा कम कर सकता है।

Also visit-https://gadgetsmart.tech/launching-of-nokia-1-4/