Digital Akhbaar

Latest Hindi News

UTTARAKHAND NEWS

HAPPY BIRTHDAY PM MODI : 70 साल के हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए बतौर PM लिए गए उनके अहम फैसले

HAPPY BIRTHDAY PM MODI :

HAPPY BIRTHDAY PM MODI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज यानि 17 सितंबर को 70 वां जन्‍मदिन है। आज जहां बीजेपी पीएम मोदी के जन्‍मदिन पर 14 से 20 सितम्बर तक देशव्यापी ‘सेवा सप्ताह’ अभियान शुरू कर रही है।वहीं, पीएम मोदी आज कई परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखने जा रहे हैं।पीएम नरेंद्र मोदी देश की ऐसी शखियत हैं, जिनकी राजनीतिक यात्रा बेहद रोचक और चुनौतियों से भरी रही है।

 

HAPPY BIRTHDAY PM MODI

आति साधारण परिवार और कठोर आर्थिक चुनौतियों के बीच उन्‍होंने जीरो से हीरो होने का इतिहास रचा हैl पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के एक छोटे से शहर वडनगर में हुआ था।शुरुआती जीवन में पिता की चाय की दुकान में काम में हाथ बंटाते थे।

नरेंद्र मोदी के पिता का नाम दामोदर दास मोदी था

– मां हीराबेन

HAPPY BIRTHDAY PM MODI : बीते एक साल में आम आदमी के हित में पीएम नरेंद्र मोदी के 5 बड़े फैसले

HAPPY BIRTHDAY PM MODI

1) आत्मनिर्भर भारत पैकेज- कोरोना के इस संकट में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 12 मई 2020 को 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक और व्यापक पैकेज की घोषणा की।

2) प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज- मोदी सरकार ने मार्च 2020 में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज का ऐलान किया. इस पैकेज के तहत मजदूरों, किसान, गरीब महिलाओं ​के लिए  1.70 लाख करोड़ रुपये की राशि देने का ऐलान हुआ।

3)) वन नेशन, वन राशन कार्ड-एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) पात्र लाभार्थी पूरे देश में कहीं भी उचित मूल्य की दुकान से अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल कर अनाज उठा सकेंगे।

HAPPY BIRTHDAY PM MODI

4) राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में लाल किले की प्राचीर से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) शुरू करने का एलान किया ।

5) राष्ट्रीय शिक्षा नीति-जुलाई 2020 में पीएम मोदी अध्यक्षता केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy, NEP) 2020 को मंजूरी दी। नई शिक्षा नीति में 10+2 के फॉर्मेट को पूरी तरह खत्म कर दिया गया।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/corona-vaccine-2/