Digital Akhbaar

Latest Hindi News

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE :  एक ऐसा क्रिकेटर जो विवादों के बीच रह कर भी बना रहा ‘स्पिन का जादूगर’

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE : ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE

क्रिकेट की दुनिया हर दौर में किसी न किसी खास वजह से जानी-पहचानी गई है। हर दौर और हर सदी में कुछ ऐसे क्रिकेटर्स हुए हैं जिनकी वजह से उनकी टीम एक नए आयाम को छूती है।ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम का वो खिलाड़ी जिसने अपनी लेग ब्रेक गेंद से स्पिन गेंदबाजी को एक नई ऊंचाई तक पहुंचा दिया। एक ऐसा गेंदबाज जिसके खाते में ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ का नायाब तोहफा सांस लेता है।

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE

दुनिया का वो महानतम स्पिनर जिसने अपनी गेंदबाजी के सामने दुनिया के हर बल्लेबाज को घुटने पर लाकर खड़ा कर दिया।आज उसी ‘स्पिन के जादूगर’ का 51वां जन्मदिन है।कई रिकार्ड्स अपने नाम करने वाले इस खिलाड़ी को दुनिया शेन वार्न के नाम से जानती है।

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE

विक्टोरिया में जन्मे शेन वार्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप जीत में भी अहम योगदान अदा किया हुआ है। इसके अलावा शेन वार्न IPL के आगाज सत्र की चैंपियन टीम राजस्थान रॉयल्स के कप्तान भी थे। IPL 2008 के फाइनल में राजस्थान की टीम ने एमएस धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को 3 विकेट से हराया था। उस सत्र में शेन वार्न ने राजस्थान के लिए कुल 15 मैच खेले थे और इन 15 मैचों में उन्होंने 19 विकेट हासिल किए थे। आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में राजस्थान को खिताबी जीत मिली थी।

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE : जब चौक गए थे सब

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE

दरअसल, 4 रन पर बल्लेबाजी कर रहे माइक गेटिंग को शेन वार्न ने एक ऐसी गेंद डाली, जिसे वो जब तक समझ पाते तब तक उनके ऑफ स्टंप्स का बेल उड़ गया था। वार्न की इसी गेंद को बॉल ऑफ द सेंचुरी कहा गया था, क्योंकि वार्न ने गेंद को लेग स्टंप्स के काफी बाहर पिच कराया था और गेंद ने इतना टर्न लिया कि माइक गेटिंग के ऑफ स्टंप्स को जा टकराई। इसे देखकर हर कोई हैरान था। माइक गेटिंग से लेकर इंग्लिश कैप्टन ग्राहम कोच, फील्ड अंपायर और फील्डिंग कर रही ऑस्ट्रेलियाई टीम का हर खिलाड़ी इससे हैरान था।

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE : विवादों ने पीछा नहीं छोड़ा

HAPPY BIRTHDAY SHANE WARNE

शेन वार्न ने जितना अपने खेल से दुनिया को प्रभावित किया है उतना ही उनके विवादों ने उन्हें क्रिकेट जगत में निराश किया है। 1998 में वार्न पर बुकी को जानकारी देने के लिए जुर्माना लगाया था और 2003 के वर्ल्ड कप से कुछ दिन पहले वो प्रतिबंधित पदार्थों के सेवन का दोषी पाए जाने पर एक साल के बैन के साथ क्रिकेट से दूर हुए थे। जाने-अनजाने में डोपिंग का शिकार हुए वार्न ने इन वजहों से बहुत कुछ झेला है।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/huawei-watch-gt2-pro-launching/