Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1597460307929

1597460307929

Happy Independence Day: भारत का आज 74वां स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day)

Happy Independence Day:

 

Happy Independence Day

 

भारत आज अपना 74 वा मना रहा है. इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लाल किले (Red Fort) की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये सातवां राष्ट्र के नाम संबोधन होगा। इस बार स्वतंत्रता दिवस का मुख्य थीम ‘जय-भारत’ (Jai Bharat) रखी गई है। इस थीम को इस बार सीटिंग प्लान में भी देखा जा सकेगा। सुबह करीब सवा सात बजे पीएम मोदी लाल किले के लाहौर गेट (Lahore Gate) पर अपने सुरक्षा काफिले के साथ पहुंचे।

Happy Independence Day : लाल किले मे होगा स्वतंत्रता समारोह

 

 

Happy Independence Day

हर साल की तरह इस बार भी लाल किले पर हो रहे स्वतंत्रता दिवस समारोह की पूरी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) को सौंपी गई है। इससे पहले पीएम मोदी राजघाट पहुंचे जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की समाधि पर फूल समर्पित किए। वहीं दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने आगंतुकों को सलाह दी है कि अगर उन्हें पिछले दो सप्ताह में कोविड-19 (COVID-19) का कोई लक्षण महसूस हुआ हो और उन्होंने जांच नहीं कराई हो तो वे स्वतंत्रता दिवस समारोह में आने से बचें। समारोह में दो आगंतुकों की सीटों के बीच सामाजिक दूरी का ख्याल रखा गया है।

Happy Independence Day: 4000 निमंत्रण पत्र भेजे गए

Happy Independence Day

दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि आगंतुकों की जांच में लगे सुरक्षाकर्मी पीपीई किट पहनकर रहेंगे। पुलिस उपायुक्त (रेलवे) हरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि, “रेलवे स्टेशनों पर और पटरियों पर सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। लाल किले के पास से निकलने वाली रेल पटरियों पर सुबह 6:45 से 8:45 बजे के बीच ट्रेनों की आवाजाही नहीं होगी।” अतिथियों की सूची की भी छंटनी की गयी है और अधिकारियों, राजनयिकों, आम जनता और मीडिया, सभी को मिलाकर करीब 4,000 निमंत्रण पत्र जारी किये गये हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस के चलते इस बार समारोह में आने वाले सभी आगंतुकों के लिए सभी प्रवेश बिंदुओं पर थर्मल स्क्रीनिंग की योजना बनाई गई है।

Happy Independence Day: पूरा इलाका हुआ सेनिटाइज

Happy Independence Day

 

अधिकारियों ने बताया कि लाल किले के अंदर और बाहर के इलाके को नियमित रूप से संक्रमण मुक्त करने का काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि सभी आगंतुकों से चेहरे को ढकने वाला मास्क पहनने का आग्रह किया गया है।कार्यक्रम स्थल पर अनेक जगहों पर बांटने के लिए बड़ी संख्या में मास्क तैयार किये गये हैं। इसके अलावा निश्चित स्थानों पर हैंड सैनिटाइजर भी उपलब्ध होगा। अधिकारियों के मुताबिक रेलवे स्टेशनों पर उनके आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है।

Happy Independence Day

वहीं गार्ड ऑफ ऑनर में शामिल सुरक्षा कर्मियों को सुरक्षा के मद्देनजर क्वारंटीन में रखा गया हैं। वहीं बैठने के लिए दिशानिर्देशक के नियमों के मुताबिक, दो गज की दूरी रखी गई है।

Also visit- https://digitalakhbaar.com/weight-loss-tips/