Digital Akhbaar

Latest Hindi News

HEALTH TIPS

HEALTH TIPS : जानिए ब्लड प्रेशर का घरेलू इलाज

HEALTH TIPS : ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ता है

HEALTH TIPS

HEALTH TIPS ब्लड प्रेशर बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं. मुख्यतः ब्लड प्रेशर के बढ़ने के कारणों में अचानक दवाएं बंद कर देना, अन्हेल्दी डाइट, किडनी से जुड़ी दवाओं का सेवन, एक्सरसाइज की कमी, सर्दियों में नसों के सिकुड़ना और अत्यधिक तनाव लेना आदि शामिल हैं.

ब्लड प्रेशर के लक्षण

HEALTH TIPS

ब्लड प्रेशर बढ़ने पर मरीज को छाती में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, कमजोरी, दृष्टि में परिवर्तन, बोलने में कठिनाई और भयानक सिरदर्द आदि की समस्या हो सकती है। इस तरह के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत चिकित्सीय सहायता लेनी चाहिए।

HEALTH TIPS : नीचे बताई गई जड़ी-बूटीयों को अपने खानपान में शामिल करके आप हाइपरटेंशन को कोसो दूर रख सकते हैं

HEALTH TIPS

इलायची

HEALTH TIPS

एक शोध में सामने आया है कि इलायची में मौजूद फाइटोन्यूट्रीएंट्स शरीर से ज़्यादा मात्रा में मूत्र बहाव करके खून के बहाव को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य बना रहता है. आप इसे चाय में दाल सकते हैं या खाना बनाते वक़्त मसाले के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं, या फिर रोज़ इलायची दाने छिलके सहित यूं ही चबा सकते हैं.

अलसी के बीज

HEALTH TIPS

जहां एक तरफ़ अलसी के बीज में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव करते हैं तो दूसरी तरफ़ उसमें पाए जाने वाले लिगनन (lignan) ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कम रखने में मदद करते हैं. आप रोटी या परांठा बनाते वक़्त गेहूं के आटे में अलसी के बीजों का पाउडर बना कर मिला सकते हैं. आप इन बीजों को सलाद या स्मूदी में डाल सकते हैं या यूं ही चबाकर खा सकते हैं.

अजवाइन

HEALTH TIPS

 

अपने खानपान में अजवाइन को शामिल करने या पानी में अजवाइन को खौलाकर वह पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. अजवाइन के दानों में थाइमोल पाया जाता है जो ब्लड वेसेल में कैल्सियम को जमने से रोकने का काम करता है. इससे वेसेल तंग नहीं होती जिससे कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है.

लहसुन से मिलेगा फायदा 

HEALTH TIPS

लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अतिरिक्त लहसुन का सेवन करने से , इम्युनिटी बढ़ती है, बालों की देखभाल व स्किन को भी फायदा मिलता है। लेकिन लहसुन को पका कर नहीं खाना चाहिए क्योंकि पकाने से लहसुन के कुछ पोषक तत्व खत्म हो जाते है,इसलिए लहसुन को बिना पकाए ही पानी के साथ खाना चाहिए।
प्याज हैं रामबाण
HEALTH TIPS
प्याज के फायदे तो आपने जरूर सुने होंगे , लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती है। यही कारण है कि प्याज का सेवन कर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।