Digital Akhbaar

Latest Hindi News

HEALTH TIPS

HEALTH TIPS : चेचक का घरेलू उपचार, जानिये सब कुछ

HEALTH TIPS :

HEALTH TIPS

चिकनपॉक्स (Chickenpox) को आम भाषा में चेचक कहा जाता है जोकि एक त्वचा से जुड़ी बीमारी है। यह वेरिसेला-जोस्टर वायरस के कारण होने वाला एक बहुत ही संक्रामक संक्रमण है। यह मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करता है, लेकिन वयस्क भी इससे पीड़ित हो सकते हैं।

HEALTH TIPS :   चेचक होने पर क्या होता है

HEALTH TIPS

चिकनपॉक्स होने पर शरीर में हर जगह लाल दाने हो जाते हैं जिनमें खुजली भी होती है। कई दिनों के दौरान यह दाने फफोले का रूप ले लेते हैं और रिसाव शुरू हो जाता है।

HEALTH TIPS : चेचक के लक्षण

HEALTH TIPS

चेचक के लक्षण वायरस होने के 10 से 21 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं। अधिकांश लोग लगभग 2 सप्ताह में ठीक हो जाते हैं। चिकनपॉक्स के लक्षण आमतौर पर हल्के होते हैं लेकिन गंभीर मामलों में, छाले आपकी नाक, मुंह, आंख और यहां तक कि जननांगों तक भी फैल सकते हैं।

HEALTH TIPS

रोगी को शरीर में दर्द, बुखार, अत्यधिक थकान (थकान) महसूस करना, चिड़चिड़ा महसूस करना, भूख में कमी और सरदर्द जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। स्थिति गंभीर होने पर आपको सिर चकराना, सांस लेने में कठिनाई, उल्टी, गर्दन में अकड़न और 102 से अधिक बुखार हो सकता है।

HEALTH TIPS :  चिकन पॉक्स कितने दिन में ठीक होता है?

HEALTH TIPS

चेचक के फफोले तीन-चार दिनों तक रहते हैं, फिर सूखकर स्कैब बनाते हैं। सामान्य तौर पर दो-चार सप्ताह में ठीक होता है। जिन व्यक्तियों को चिकन पॉक्स का टीका लगा है, उन्हें फिर से चिकन पॉक्स (जिसे ‘ब्रेकथ्रू बीमारी’ कहा जाता है) हो सकता है।

HEALTH TIPS : चिकन पॉक्स होने पर क्या खाना चाहिए?

HEALTH TIPS

चिकन पॉ़क्स के मरीजों को खाने में पानी से भरपूर खाने को शामिल करना चाहिए जैस गाजर का ताजा जूस, तरबूज, किवी, नाशपती आदि फल। योगर्ट या दही, आइसटी और ठंडा पानी जैसी चीजें लेने से आराम मिलेगा। चिकनपॉक्स के शुरू के तीन दिन दही और चावल ही खिलाना चाहिए।

HEALTH TIPS : चेचक का घरेलू उपचार

HEALTH TIPS

नींबू
नींबू में विटामिन सी के साथ इसका नेचर अम्लीय होता है जो स्किन से आसानी से दाग निकाल देता है। इसके लिए नींबू का रस कॉटन में लेकर प्रभावित जगह पर लगाएं और थोड़ा देर बाद साफ पानी से धो लें।

शहद
शहद में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जिसके द्वारा भी चेचक के दागों को हटाया जा सकता है। इसके लिए शहद दाग में लगाएं और कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम 3-4 बार ऐसा करें।

नीम के पत्ते

चेचक को ठीक करने में घरेलू उपचार यानि आयुर्वेदिक उपाय भी कारगर साबित होते हैं। इसके लिए ताजी नीम की पत्तियों को पीसकर दानों पर लगाने खुजली और दर्द से राहत मिलती है।

चेचक के दाग की दवा

चेचक के दाग धीरे-धीरे खुद ठीक हो जाते हैं। अगर आप इनसे जल्दी राहत पाना चाहते हैं, तो आपको किसी बेहतर डॉक्टर से इसकी दवा की राय लेनी चाहिए। हालांकि एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ घरेलू उपायों के जरिये भी दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Also visit – https://gadgetsmart.tech/best-3-wireless-earphone-in-2021/

https://digitalakhbaar.com/sandes-app-launched/