Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1597680867531

1597680867531

HEALTH UPDATE : जानें, वजन कम करने में कैसे फायदेमंद साबित होता है कमरख!

HEALTH UPDATE :

HEALTH UPDATE

कमरख एक फल है। यह फल भारत समेत एशिया और विश्व के चुनिंदा देशों में पाया जाता है। अंग्रेजी में इसे स्टार फ्रूट कहा जाता है। इसका सेवन अचार और चटनी में अधिक किया जाता है, क्योंकि इसका स्वाद खट्टा होता है। इसका रंग पीला होता है, लेकिन पकने के बाद नारंगी जैसा हो जाता है। कमरख में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों में लाभदायक होते हैं।

HEALTH UPDATE

खासकर आंखों की रोशनी के लिए यह रामबाण फल है। इसके साथ ही यह डायबिटीज़ में फायदेमंद होता है, इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती है, क्योंकि इसमें कैल्शियम होता है और कैंसर रोग में भी लाभकारी है। आइए इस फल के फायदे के बारे में जानते हैं-

HEALTH UPDATE  :  रक्त चाप नियंत्रित करता है

HEALTH UPDATE

कमरख में पोटैशियम उच्च मात्रा में पाई जाती है, जो रक्त चाप को नियंत्रित करने में सहायक होती है। इसके लिए रोजाना कमरख फल का सेवन कर सकते हैं। यह बाजार में आसानी से मिल जाएंगे।

HEALTH UPDATE  :  त्वचा के लिए लाभदायक

HEALTH UPDATE

इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा के फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह झाइयों को भी खत्म करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप रोजाना कमरख का सेवन कर सकते हैं।

HEALTH UPDATE :  इम्यून सिस्टम मजबूत होता है

HEALTH UPDATE

चूंकि कमरख फल का स्वाद खट्टा होता है। अतः इसमें विटामिन-सी पाया जाता है। जबकि विटामिन-सी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। आप चाहे तो इसे अचार और चटनी रूप में सेवन कर सकते हैं।

HEALTH UPDATE : वजन कम करता है

HEALTH UPDATEविशेषज्ञों की मानें तो इसमें फाइबर की अधिकता होती है। इसके सेवन से भूख पर नियंत्रण होता है। जबकि हर समय पेट भरा महसूस होता है। इससे कैलोरी गेन नहीं होता है। साथ ही वर्कआउट करने से फैट बर्न होता है। इस वजह से मोटापे में कमरख फायदेमंद है। वजन कम करने के लिए कमरख उपयोगी फल है।

Also visit-http://digitalakhbaar.com/bigg-boss-14-new-teaser/