Digital Akhbaar

Latest Hindi News

HOLIDAYS KNOCK

HOLIDAYS KNOCK : अक्टूबर में है छुट्टियों की भरमार

HOLIDAYS KNOCK :

HOLIDAYS KNOCKS

देहरादून। आम लोगों की जिंदगी में बैंकों का भी काफी अधिक महत्व है। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने बैंकिंग कार्य निपटाने बैंक शाखा पर चले जाते हैं और वहां पता चलता है कि उस दिन बैंकों की छुट्टी है। कोरोना महामारी जैसे संकट के समय में ऐसी असुविधाओ से बचने के लिए हमें यह पता होना चाहिए कि बैंकों की छुट्टी कब-कब है।

HOLIDAYS KNOCK : इन दिनों बैंक रहेंगे बंद

HOLIDAYS KNOCK

अक्टूबर महीने की बात करें, भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, इस महीने में 10 पर्व पड़ने वाले हैं। इन दस दिनों में देश के भिन्न-भिन्न हिस्सों में बैंकों की छुट्टियां पड़ने वाली हैं। इसके अलावा अक्टूबर माह में प्रत्येक रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों का सार्वजनिक अवकाश रहेगा। आरबीआई ने साल 2015 में इस तरह की घोषणा की थी। आइए जानते हैं कि अक्टूबर में किन-किन तारीखों को बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अक्टूबर महीने में दो तारीख को महात्मा गांधी जयंती होने के कारण देशभर में बैंकों की छुट्टियां होंगी। इसके बाद चार अक्टूबर को रविवार होने के चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा। इसके बाद 10 अक्टूबर को दूसरा शनिवार और 11 अक्टूबर को रविवार होने के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे। 17 अक्टूबर को कटि बिहु / मेरा चौरन हौबा ऑफ लैनिंगथौ सनामाही है।

HOLIDAYS KNOCK

इस दिन असम और इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद 18 अक्टूबर को रविवार होने के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे। अक्टूबर महीने की 23 तारीख को महा सप्तमी है। इस दिन त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और मेघालय में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 24 अक्टूबर को महाअष्टमी है। इस दिन त्रिपुरा, असम, तेलंगाना, इम्फाल, जम्मू, कोच्चि, पश्चिम बंगाल, बिहार और केरल में बैंक बंद रहते हैं, लेकिन इस दिन चौथा शनिवार होने  के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे।

HOLIDAYS KNOCK

इसके बाद 25 अक्टूबर को रविवार होने के चलते देशभर में बैंक बंद रहेंगे। अक्टूबर महीने की 26 तारीख को विजयादशमी है। इस दिन त्रिपुरा, कर्नाटक, उड़ीसा, तमिलनाडु, सिक्किम, असम, जम्मू, कोच्चि, पश्चिम बंगाल, बिहार, कश्मीर और केरल में बैंक को छुट्टियां होंगी। इसके बाद 27 और 28 तारीख को दुर्गा पूजा के चलते सिक्किम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। इसके बाद 29 अक्टूबर को पैगंबर मोहम्मद जयंती और दुर्गा पूजा के कारण सिक्किम, जम्मू, कोच्चि, कश्मीर और केरल में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

HOLIDAYS KNOCK

अक्टूबर महीने की 30 तारीख को ईद-ए-मिलाद मनाई जाएगी। इस दिन त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तराखंड, तेलंगाना, इम्फाल, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड और कश्मीर में बैंकों की छुट्टी होगी। इसके बाद 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई जयंती है। इस दिन गुजरात, कर्नाटक, उड़ीसा और शिमला में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/bhu-uet-result-2020/