Digital Akhbaar

Latest Hindi News

INDIA VS CHINA

INDIA-CHINA LAC TENSION : लद्दाख तक पहुंचने के लिए भारत बना रहा 290 किमी नई सड़क

INDIA-CHINA LAC TENSION :

INDIA-CHINA LAC TENSION

चीन के साथ सीमा विवाद  के बीच भारत ने हिमाचल प्रदेश  के दारचा से लद्दाख को जोड़ने वाले रणनीतिक मार्ग पर काम तेज कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि करीब 290 किलोमीटर लंबी यह सड़क लद्दाख क्षेत्र के सीमावर्ती अड्डों पर सैनिकों तथा भारी हथियारों की आवाजाही के लिए महत्वपूर्ण होगी और करगिल क्षेत्र तक अहम मार्ग उपलब्ध कराएगी।

INDIA-CHINA LAC TENSION : ये तीसरा मार्ग होगा

INDIA-CHINA LAC TENSION

यह मनाली-लेह मार्ग और श्रीनगर-लेह राजमार्ग के बाद लद्दाख के लिए तीसरा मार्ग होगा। एक अधिकारी ने नाम जाहिर नहीं होने की शर्त पर कहा कि हिमाचल प्रदेश से लद्दाख तक एक वैकल्पिक मार्ग को पुन: खोलने के काम को तेज कर दिया गया है क्योंकि यह रणनीतिक महत्व वाली सड़क है। उन्होंने कहा कि परियोजना 2022 के अंत तक पूरी होने की संभावना है।

INDIA-CHINA LAC TENSION : लद्दाख में सब-सेक्टर नॉर्थ (एसएसएन) तक पहुंच

INDIA-CHINA LAC TENSION

सूत्रों ने कहा कि लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर दौलत बेग ओल्डी और डेपसांग जैसे अनेक अहम इलाकों तक सैनिकों की आवाजाही के लिए अनेक सड़क परियोजनाओं पर काम तेज किया जा रहा है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) लद्दाख को डेपसांग से जोड़ने वाली एक अहम सड़क पर भी काम कर रहा है। यह सड़क लद्दाख में सब-सेक्टर नॉर्थ (एसएसएन) तक पहुंच प्रदान करेगी।

INDIA-CHINA LAC TENSION : यहां पर टेंशन

INDIA-CHINA LAC TENSION

पूर्वी लद्दाख में गतिरोध की एक वजह पैंगोंग सो झील के पास फिंगर इलाके में भारत द्वारा एक प्रमुख सड़क निर्माण पर चीन का विरोध करना है। इसके अलावा डार्बुक-शायोक-दौलत बेग ओल्डी रोड को जोड़ने वाली एक और सड़क का निर्माण भी इन कारणों में शामिल है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले महीने एक उच्चस्तरीय बैठक में लद्दाख समेत सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माणाधीन अनेक बुनियादी संरचना परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की थी।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/firing-blacks-amidst-electoral-atmosphere-in-america/