Digital Akhbaar

Latest Hindi News

INDIA CHINA TENSION

INDIA CHINA TENSION : इस बार सर्दी के मौसम में भी लद्दाख में तैनात रहेंगे भारतीय सेना के जवान

INDIA CHINA TENSION :

INDIA CHINA TENSION

चीन के साथ तनाव के बीच भारतीय सेना लद्दाख में किसी भी तरह की ढील नहीं देना चाह रही है। इस वजह से इस बार सर्दियों के मौसम में भी लद्दाख में अपनी तैनाती बरकरार रखेगी। भारतीय सेना वहां की दुर्गम परिस्थितियों में सर्दियां बिताने की पूरी तैयारी कर रही है। इसके लिए खच्चरों से ले कर बड़े विमानों तक, सेना ने वहां मौजूद हजारों सैनिकों तक रसद पहुंचाने के लिए अपने पूरे लॉजिस्टिक्स तंत्र को सक्रिय कर दिया है।

INDIA CHINA TENSION : देश के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा अभियान

INDIA CHINA TENSION

सेना के अधिकारियों का कहना है कि जिस तरह की तैयारियां की जा रही हैं वो देश के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी तैयारी है। बीते कुछ महीनों में जो सैन्य लॉजिस्टिक्स अभियान चला है वो देश के इतिहास में इस तरह के सबसे बड़े अभियानों में से एक है और इसके जरिए भारी मात्रा में गोला बारूद, उपकरण, ईंधन, सर्दियों के लिए रसद और खाने पीने का सामान
लद्दाख तक पहुंचा दिया गया है। सामान पहुंचाने के लिए रणनीति के तहत काम किया जा रहा है।

INDIA CHINA TENSION : 4 माह तक बर्फ से ढक जाते हैं दर्रे

INDIA CHINA TENSION

अधिकारियों ने बताया कि लद्दाख में तापमान माइनस पचास डिग्री से भी नीचे चला जाता है। ये जमाने वाली ठंड से भी काफी नीचे होता है। यहां सैनिकों की तैनाती अक्सर 15,000 फीट से भी ऊपर स्थित स्थानों पर होती है जहां ऑक्सीजन की कमी होती है।

INDIA CHINA TENSION

लद्दाख के पहाड़ों के बीच के दर्रे हर साल करीब 4 महीनों तक बर्फ से ढंक जाते हैं, भारतीय सेना के योजनाकारों ने अभी से इलाके में 1,50,000 टन से भी ज्यादा सामान पहुंचा दिया है। सेना के 14 कोर के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल अरविंद कपूर ने बताया हमें यहां पर जितनी भी रसद की जरूरत है उसे अभी से वहां पहुंचा दिया गया है।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/tpsc-recruitment-2020/