Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1597301010212

1597301010212

KOLKATA NEWS : कोलकाता में तैयार हो रही देश की सबसे लंबी बुद्ध प्रतिमा

KOLKATA NEWS : 55 लाख की लागत से बनेगी प्रतिमा

KOLKATA NEWS

दुनिया की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा के बाद अब देश की सबसे लंबी बुद्ध प्रतिमा! कोलकाता के जाने-माने मूर्तिकार मिंटू पाल प्रतिमा निर्माण के क्षेत्र में एक और नजीर पेश करने जा रहे हैं। 53 साल के पाल इस समय कुम्हारटोली स्थित अपने वर्कशॉप में भगवान बुद्ध की 100 फुट लंबी प्रतिमा तैयार करने में जुटे हुए है।

KOLKATA NEWS

शयन मुद्रा वाली इस प्रतिमा को अगले साल बुद्ध पूर्णिमा के पावन अवसर पर बोधगया स्थित बुद्ध इंटरनेशनल वेलफेयर मिशन के मंदिर में प्रतिष्ठापित किया जाएगा।

KOLKATA NEWS : कोरोना काल की वजह से हुआ विलंबKOLKATA NEWS

 

पाल ने बताया-‘मैं पिछले दो महीने से विशालतम बुद्ध प्रतिमा तैयार करने में जुटा हुआ हूं।अगले सात-आठ महीनों में इसे तैयार करके सौंप देना है। कोरोना महामारी के कारण काम में पहले ही विलंब हो चुका है। इस समय बुद्ध के चेहरे को तैयार करने का काम चल रहा है। उसके बाद शरीर के बाकी हिस्सों का अलग-अलग तौर पर निर्माण कर उन सबकी असेंबलिंग की जाएगी।’

KOLKATA NEWS

पाल ने आगे कहा-‘ प्रतिमा निर्माण में फाइबर ग्लास का प्रयोग किया जा रहा है।  इसके निर्माण में एक टन से ज्यादा फाइबर ग्लास का इस्तेमाल किया जाएगा। फाइबर ग्लास के ऊपर मैट का काम होगा। प्रतिमा का स्ट्रक्चर लोहे और स्टील से तैयार किया जाएगा। प्रतिमा सुनहरे रंग की होगी।’

KOLKATA NEWS : 88 फ़ीट ऊंची होगी प्रतिमा

KOLKATA NEWS

गौरतलब है कि मिंटू पाल ने 2015 में दुनिया की सबसे ऊंची दुर्गा प्रतिमा (88) फुट का निर्माण करके सबको दांतों तले अंगुली दबाने पर मजबूर कर दिया था।देशप्रिय पार्क सार्वजनीन पूजा कमेटी के लिए तैयार की गई इस दुर्गा प्रतिमा को देखने के लिए इस कदर जनसैलाब उमड़ पड़ा था कि प्रशासन को बाध्य होकर दर्शन ही बंद कर देने पड़े थे।

 

Also visit-http://digitalakhbaar.com/sadak-2-trailer/