Digital Akhbaar

Latest Hindi News

LPG GAS CYLINDER

LPG GAS CYLINDER ANTITHEFT LOCK : स्मार्ट होगा गैस सिलेंडर का लाक, रुकेगी गैस की चोरी; ऐसे करेगा काम

LPG GAS CYLINDER ANTITHEFT LOCK :

रसोई गैस सिलेंडर से गैस चोरी की शिकायतें अक्सर सुनने को मिलती हैं। कभी-कभी डिलीवरी मैन के खिलाफ आरोप लगाए जाते हैं, कभी-कभी गैस एजेंसी का प्रबंधन संदेह के घेरे में होता है। दोनों ही मामलों में, नुकसान उपभोक्ता का है। आरोपों पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। हालाँकि, हर घर से जुड़ी इस समस्या को दूर करने के सार्थक प्रयास सामने आये हैं। MIET (मेरठ इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) के छात्रों ने एंटी थेफ्ट एलपीजी स्मार्ट लॉक डिजाइन किया है। इसे सिलेंडर पर लगाने के बाद केवल उपभोक्ता ही इसे खोल पाएंगे। इससे गैस चोरी रुकेगी। इस स्मार्ट लॉक को पेटेंट कराया गया है। गैस कंपनियों से अब इसके इस्तेमाल के लिए संपर्क किया जा रहा है।

LPG GAS CYLINDER
LPG GAS CYLINDER

स्मार्ट लॉक इस तरह काम करेगा: गैस फिलिंग स्टेशन में सिलेंडर पर बारकोड और एंटी थेफ्ट एलपीजी स्मार्ट लॉक लगाया जाएगा। डिलीवरी के समय डिलीवरी मैन को सिलेंडर पर अंकित बारकोड को स्कैन करना होता है। स्कैनिंग पर, उपभोक्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, यह गैस सिलेंडर के स्मार्ट लॉक का पासवर्ड होगा। ताला खोलने के बाद, उधारकर्ता इसे डिलीवरी मैन को लौटा देगा। ऐसी स्थिति में उपभोक्ता के सामने कोई भी सिलेंडर नहीं खोल सकेगा, गैस चोरी की संभावना समाप्त हो जाएगी।

LPG GAS CYLINDER ANTITHEFT LOCK : उन्होंने एंटी थेफ्ट लॉक तैयार किया

LPG GAS CYLINDER

नितिन श्रीवास्तव, दीपांशु शर्मा, अक्षिता त्यागी, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन, एमआईईटी के छात्रों ने, विभागाध्यक्ष डॉ। अमित आहूजा के मार्गदर्शन में एंटी थेफ्ट एलपीजी स्मार्ट लॉक तैयार किया है। इसके लिए छात्रों को उत्तर प्रदेश विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद से भी धनराशि मिली। संस्थान इसके इस्तेमाल के लिए रिलायंस, इंडेन, भारत गैस आदि कंपनियों से भी संपर्क कर रहा है।

मेरठ गैस एजेंसी के निदेशक, वैभव ने कहा – अगर गैस सिलेंडर पर ऐसा कोई ताला लगाया जाता है, तो यह बहुत अच्छा होगा। हम चाहते हैं कि ग्राहक को पूरी गैस मिले और गैस की कमी की शिकायत पूरी तरह से खत्म हो जाए। गृहिणी पूनम शर्मा ने भी इसे एक शानदार पहल बताया है। कहा- अगर ऐसा लगता है कि कोई भी उपभोक्ता के सामने सिलेंडर नहीं खोल सकता है, तो इससे अच्छी कोई बात नहीं हो सकती।

इंडियन ऑयल की एलपीजी बिक्री के क्षेत्रीय प्रबंधक गौरव गर्ग ने कहा कि गैस की कमी की शिकायतें मिलती रहती हैं। जिस तरह का ताला यहां बताया जा रहा है वह हाईटेक है। सिलेंडर कई स्थानों से उपभोक्ता तक पहुंचता है और वापस लौटता है। यह भी देखा जाना चाहिए कि ताला खराब न हो। बात अच्छी है। हालाँकि, परीक्षण के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।

FOR THE LATEST TECHNOLOGY UPDATES VISIT – http://gadgetsmart.tech

ALSO VISIT – https://digitalakhbaar.com/aishwarya-rai-bachchan-doppelganger/