Digital Akhbaar

Latest Hindi News

IMG 20200802 WA0026

IMG 20200802 WA0026

National Education Policy 2020 : आत्मनिर्भर बनाने में सहायक नई शिक्षा नीति

National Education Policy 2020 : आत्मनिर्भर बनाने में सहायक नई शिक्षा नीति

National Education Policy 2020

आधुनिक समाज साक्षरता, शिक्षा और अनुसंधान का परिणाम है। आज हमारी जो भी तरक्की हुई है वह शिक्षा का ही परिणाम है। माचिस की तीली से लेकर स्मार्टफोन तक शिक्षा और वैज्ञानिक अनुसंधान का ही नतीजा है। लेकिन जैसे-जैसे समाज ने डिजिटलाइजेशन के आगमन के साथ प्रगति की है, आम जनता की शिक्षा की जरूरतें भी बदल गई हैं।

National Education Policy 2020

समकालीन जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हर कुछ दशक के बाद एक नई राष्ट्रीय शैक्षिक नीति तैयार की जाती रही है ताकि उन बदली हुई आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। अब तक भारत ने इस तरह के तीन सुधार देखे हैं, पहला 1968 में, दूसरा 1986 में और तीसरा हाल ही में इसे अंजाम दिया गया है।

National Education Policy 2020 : भारत को ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्ति बनाना है

National Education Policy 2020

 

ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्ति: देखा जाए तो समग्र शिक्षा के लिए लंबे समय से चली आ रही आवश्यकता को स्वीकार करते हुए नई शिक्षा नीति शिक्षा के सार्वभौमिकरण और व्यावसायिक अध्ययन के अवसर प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करती है। जहां पहले शिक्षा का फोकस लोगों को साक्षर बनाना और उन्हें सुरक्षित नौकरियां दिलाने में मदद करना था, वहीं नई नीति गुणवत्ता, नवाचार और अनुसंधान पर आधारित है, जिसका उद्देश्य भारत को ज्ञान के क्षेत्र में महाशक्ति बनाना है।

National Education Policy 2020

राष्ट्रीय शिक्षा नीति की एक प्रमुख विशेषता कक्षा पांच तक के छात्रों के लिए कोई भाषा-अवरोध नहीं है। कक्षा पांच तक पढ़ाने का माध्यम मातृभाषा में होगा। शिक्षकों को एक विशेष भाषा माध्यम तक सीमित नहीं करके, राष्ट्रीय शैक्षिक नीति बहुभाषावाद, शिक्षण और सीखने में भाषा की शक्ति को बढ़ावा देगा। छात्रों के लिए एक विकल्प के रूप में संस्कृत को स्कूल के स्तर पर प्रस्तुत किया जाएगा।

National Education Policy 2020 :

 

National Education Policy 2020

भारत की अन्य स्थानीय भाषाएं और साहित्य भी विकल्प के रूप में उपलब्ध होंगे लिए शिक्षा सबसे बड़ी कुंजी है। समावेशी और निष्पक्ष शिक्षा एक समावेशी समुदाय को गढ़ने के लिए महत्वपूर्ण है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति को सपने देखने, उसे साकार करने और देश के विकास में अपना योगदान देने का अधिकार है।

National Education Policy 2020

मानकीकृत और सार्वभौमिक साधनों को सुनिश्चित करने के संदर्भ में एक व्यापक शोध किया गया जिससे प्राप्त आंकड़ों से यह पता चला कि देश के कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में सामाजिक और आíथक रूप से वंचित समूहों का अनुपात काफी बड़ा है।

Also visit – http://digitalakhbaar.com/india-and-nepal/