Digital Akhbaar

Latest Hindi News

NEET-JEE EXAMS 2020 : एग्जाम करवाने के लिए अपनाया जाएगा ऑड-ईवन फॉर्मूला

NEET-JEE EXAMS 2020 : NTA ने शेयर किया प्लान, कहा स्टूडेंट ना हों परेशान

NEET-JEE EXAMS 2020

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के निदेशक डॉ. विनीत जोशी ने कोविड-19 महामारी के दौरान एनईईटी, जेईई 2020 एग्जाम को लेकर छात्रों की परेशानी पर एजेंसी का पक्ष रखा है। गौरतलब है कि तमाम छात्रों ने जेईई और एनईईटी 2020 परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए चिंता जताई थी।  इसपर एनटीए ने जवाब दिया कि परीक्षाएं अनुसूची के अनुसार आयोजित की जाएंगी। एक और बयान में, डॉ. जोशी ने छात्रों को चिंतित नहीं होने के लिए कहा है और कहा कि जेईई और एनईईटी 2020 परीक्षा केंद्रों पर पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

NEET-JEE EXAMS 2020

एग्जाम को लेकर प्लानिंग को  शेयर करते हुए, जोशी ने कहा कि एग्जाम सेंटर पूरी तरह से सैनेटाइज होंगे। परीक्षा की शुरुआत से पहले, फर्नीचर, फर्श, दीवारें, लिफ्ट, सामान्य क्षेत्र और कंप्यूटर को  सैनेटाइज किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षा में ऑड-ईवन फॉर्मूला का उपयोग किया जाएगा।

NEET-JEE EXAMS 2020 :    NTA द्वारा जारी SOP का कड़ाई से पालन किया जाएगा

NEET-JEE EXAMS 2020

उन्होंने आगे यह भी कहा कि परीक्षा के लिए NTA द्वारा जारी SOP का कड़ाई से पालन किया जाएगा। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने पहले ही विस्तृत सुरक्षा दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। केंद्रों की संख्या बढ़ाने के अलावा, एजेंसी ने यह भी सुनिश्चित किया है कि एक कमरे में छात्रों की संख्या बहुत कम हों और हर समय पर्याप्त दूरी बनाए रखी जाए।

 

  • NEET-JEE EXAMS 2020

जैसा कि लॉकडाउन और छात्रों को पर्याप्त तैयारी संसाधन नहीं मिलने की चिंताओं के बारे में, डॉ. जोशी ने बताया कि एनटीए के राष्ट्रीय परीक्षण अभ्यास लांच किया गया था। जिसमें छात्रों को तैयारी के लिए मॉक टेस्ट दिए गए थे। उन्होंने कहा, “नेशनल टेस्ट अभ्यास पहले ही 16.50 लाख डाउनलोड हो चुका है और आज जेईई मेन और एनईईटी 2020 के लिए श्रृंखला में यह 100 वां टेस्ट जारी करेगा।”

NEET-JEE EXAMS 2020 : नीट के लिये तीन घंटे में 4 लाख से अधिक प्रवेश पत्र डाउनलोड किए गए

NEET-JEE EXAMS 2020

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के लिये बुधवार को तीन घंटे में चार लाख से अधिक प्रवेश पत्र डाउनलोड किए गए।राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने बुधवार को दोपहर 12 बजे राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा के लिये प्रवेश पत्र जारी किए।सूत्रों ने कहा, ‘‘ नीट परीक्षा के लिये प्रवेश पत्र 12 बजे से डाउनलोड करने के लिये उपलब्ध है। पहले तीन घंटे में 4 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने प्रवेश पत्र डाउनलोड किया।’’ इंजीनियरिंग के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) या जेईई एक से छह सितंबर के बीच होगी जबकि राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-स्नातक) परीक्षा 13 सितंबर को कराने की योजना है।

NEET-JEE EXAMS 2020

इस वर्ष जेईई-मुख्य परीक्षा के लिए 9.53 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है जबकि नीट के लिए 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है।कोविड-19 महामारी के कारण इन प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग बढ़ रही है। हालांकि शिक्षा मंत्रालय ने जोर दिया है कि परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही सितंबर में होंगी।

Also visit – http://digitalakhbaar.com/jee-neet-examination-2020/