Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1597684545955

1597684545955

NEET JEE MAIN NEWS : तय तारीख मे होंगी नीट और जेईई मेन की परीक्षा

NEET JEE MAIN NEWS :

NEET JEE MAIN NEWS

सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील अलख आलोक श्रीवास्त ने कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन बन रही है। हम परीक्षा को हमेशा के लिए टालने के लिए नहीं कह रहे हैं। लेकिन कोर्ट को याचिका में कुछ दम नहीं लगा।
बेंच ने कहा, ‘आप लोगों (लॉयर्स) ने फिजिकल कोर्ट खोलने की मांग की है। लेकिन आप चाहते हैं कि परीक्षा स्थगित हो जाए। परीक्षा का स्थगित होना देश का नुकसान है।’

NEET JEE MAIN NEWS : छात्रों ने किया अनुरोध

गौरतलब है कि 11 राज्यों के 11 छात्रों ने देश में तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 महामारी के मामलों की संख्या के मद्देनजर जेईई मेन और नीट यूजी परीक्षाएं स्थगित करने के अनुरोध के साथ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कोरोना वायरस महामारी का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय परीक्षा एजेन्सी (एनटीए) की तीन जुलाई की नोटिस रद्द करने का अनुरोध किया गया था। इन नोटिस के माध्यम से ही एनटीए ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) मुख्य, अप्रैल, 2020 और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट-यूजी) सितंबर में कराने का निर्णय लिया है। याचिका में प्राधिकारियों को सामान्य स्थिति बहाल होने के बाद ही इन परीक्षाओं को आयोजित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।

NEET JEE MAIN NEWS : याचिका हुई खारिज

NEET JEE MAIN NEWS

परीक्षा स्थगित की मांग वाली याचिका खारिज होने के बाद वह याचिका वापस ले ली गई जिसमें दोनों प्रवेश परीक्षाओं को तय शेड्यूल के मुताबिक कराने की मांग की गई थी।

कोविड-19 के दौरान JEE mains और NEET UG स्थगित करने के लिए SC में याचिका
परीक्षा स्थगित की मांग वाली याचिका खारिज होने के बाद वह याचिका वापस ले ली गई जिसमें दोनों प्रवेश परीक्षाओं को तय शेड्यूल के मुताबिक कराने की मांग की गई थी।

NEET JEE MAIN NEWS

सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका स्टूडेंट्स के अभिभावकों की एक एसोसिएशन ने दायर की थी। इसमें मांग की गई थी कि शीर्ष अदालत नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन JEE Main 2020 और मेडिकल प्रवेश परीक्षा ( NEET 2020 ) सितंबर में तय शेड्यूल पर कराने का निर्देश दे।

NEET JEE MAIN NEWS :

प्रवेश परीक्षाओं से तय होती है विद्यार्थियों के करियर की दिशा

NEET JEE MAIN NEWS

गुजरात पेरेंट्स एसोसिएशन की ओर से दायर याचिका में कहा गया कि परीक्षा स्थगित होने पर स्टूडेंट्स को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। एग्जाम डेट आगे बढ़ने से न सिर्फ उन्हें एक अकादमिक वर्ष का नुकसान होगा बल्कि आगे जाकर प्रोफेशनल करियर में भी उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। याचिका में कहा गया है, ‘इन्हीं प्रवेश परीक्षाओं से विद्यार्थियों के करियर की दिशा तय होती है इसलिए ये बेहद महत्वपूर्ण हैं। अगर अब फिर से परीक्षा स्थगित होती है तो इससे विद्यार्थियों में तनाव बढ़ेगा। साथ ही उनके करियर में अनिश्चितता आएगी। इससे उनके अकादमिक प्रदर्शन पर भी बुरा असर पड़ेगा।’

NEET JEE MAIN NEWS

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से जेईई मेन व नीट अभ्यर्थी भी ट्विटर पर लगातार परीक्षा कोविड-19 महामारी के बीच सितंबर में कराने के खिलाफ अभियान चला रहे हैं। वह हैश टैग #postponeNEETandJEE के साथ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखिरियाल निशंक ( @DrRPNishank ), एनटीए (  @DG_NTA ) और मानव संसाधन विकास मंत्रालय ( @HRDMinistry ) को टैग करते हुए लगातार ट्वीट कर रहे हैं। उनकी मांग है कि कोविड-19 संक्रमण की आशंका और यात्रा संबंधी दिक्कतों के चलते परीक्षा स्थगित होनी चाहिए।

Also visit- http://digitalakhbaar.com/chetan-chauhan-death-news/