Digital Akhbaar

Latest Hindi News

PITRU PAKSHA 2020 TARPAN VIDHI : पितृपक्ष में कैसे करते हैं पितरों का तर्पण, जानें पूरी और सही विधि

PITRU PAKSHA 2020 TARPAN VIDHI :

PITRU PAKSHA 2020 TARPAN VIDHI

पितरों के श्राद्ध के लिए निर्धारित पितृ पक्ष का प्रारंभ इस वर्ष 03 सितंबर दिन गुरुवार से हो रहा है, जो 17 सितंबर गुरुवार तक चलेगा। पितृपक्ष में पितरों की प्रसन्नता के लिए श्राद्ध कर्म किया जाता है, जिसमें तर्पण महत्वपूर्ण होता है। ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट आज हमें बता रहे हैं पितरों के तर्पण की विधि क्या है और किसका किसका तर्पण किया जा सकता है।

PITRU PAKSHA 2020 TARPAN VIDHI : श्राद्ध पक्ष में तर्पण विधि

 

PITRU PAKSHA 2020 TARPAN VIDHI

सर्वप्रथम पूरब दिशा की ओर मुँह करके कुशा का मोटक बनाकर चावल (अक्षत्) से देव तर्पण करना चाहिए। देव तर्पण के समय यज्ञोपवीत सब्य अर्थात् बाएँ कन्धे पर ही होता है। देव-तर्पण के बाद उत्तर दिशा की ओर मुख करके “कण्ठम भूत्वा” जनेऊ गले में माला की तरह करके कुश के साथ जल में जौ डालकर ऋषि-मनुष्य तर्पण करना चाहिए। अन्त में अपसव्य अवस्था (जनेऊ दाहिने कन्धे पर करके) में दक्षिण दिशा की ओर मुख कर अपना बायाँ पैर मोड़कर कुश-मोटक के साथ जल में काला तिल डालकर पितर तर्पण करें।

http://digitalakhbaar.com/anant-chaturdashi-2020/

PITRU PAKSHA 2020 TARPAN VIDHI

पुरुष-पक्ष के लिए “तस्मै स्वधा” तथा स्त्रियों के लिए “तस्यै स्वधा” का उच्चारण करना चाहिए। इस प्रकार देव-ऋषि-पितर-तर्पण करने के बाद कुल (परिवार), समाज में भूले-भटके या जिनके वंश में कोई न हो, तो ऐसी आत्मा के लिए भी तर्पण का विधान बताते हुए शास्त्र में उल्लिखित है कि अपने कन्धे पर रखे हुए गमछे के कोने में काला तिल रखकर उसे जल में भिंगोकर अपने बाईं तरफ निचोड़ देना चाहिए।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/delhi-unlock-4-0-guidelines/