Digital Akhbaar

Latest Hindi News

UTTARAKHAND NEWS

UTTARAKHAND NEWS : मत्स्य पालकों के लिए बीमा का प्रावधान करने के निर्देश

UTTARAKHAND NEWS :

UTTARAKHAND NEWS

महिला कल्याण एवं बाल विकास, पशुपालन व मत्स्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या ने मत्स्य पालकों की आय वृद्वि पर विशेष ध्यान देने व मत्स्य पालकों के लिए बीमा का प्रावधान करने के निर्देश दिए हैं।

UTTARAKHAND NEWS  : मत्स्य पालकों को बीमा से जोड़ा जाएगा

UTTARAKHAND NEWS

यहां विधान सभा स्थित सभाकक्ष में राज्य मत्स्य पालक विकास अभिकरण की प्रबन्ध समिति की बैठक में उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा के कारण मत्स्य पालन ढ़ांचे में हुए नुकसान की भरपाई के लिए मत्स्य पालकों को बीमा से जोड़ा जाएगा। इसमें मत्स्य पालक, मत्स्य पालन विभाग और मत्स्य अभिकरण का योगदान होगा। बीमा कवर के अन्तर्गत ट्राउड सहित सभी मत्स्य प्रजाति को जोड़ा जायेगा।

Also visit-http://digitalakhbaar.com/uttarakhand-news-2/

UTTARAKHAND NEWS

कोविड प्रभाव के चलते मत्स्य पालको के नुकसान की भरपायी के लिए जांच कमेटी की रिर्पोट द्वारा हुई क्षति की भरपायी की जायेगी। डैम, तलाब, हैचरी पर सुरक्षा और मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया गया है। इससे न केवल मत्स्य चोरी को रोका जा सकता है, बल्कि आयतित मछली के डाले गए बीज की भी चैकिंग की जा सकती है।

UTTARAKHAND NEWS

इसके अतिरिक्त ऊर्जा बचत के लिए सोलर पम्प डैम, हैचरी, पर लगाने के लिए परीक्षण करके रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देश दिया गया। मत्स्य पालन को बढावा देने के लिए ट्राउड प्रजाति को डेनमार्क से मगाया जाएगा। मछली के मण्डी का भी शुभारम्भ सभी जनपद में किया जायेगा। इससे पूर्व उधमसिंहनगर, रूड़की में मत्स्य मण्डी का संचालन किया जा रहा है। देहरादून, हरिद्वार सहित अन्य पहाड़ी जनपदों में भी इसका विस्तार किया जाएगा। मत्स्य अभिकरण के माध्यम से अच्छी क्वालट की फ्रेस मछली विभिन्न रेस्टोरेन्ट से सप्लाई भी की जाएगी।

Also visit –http://digitalakhbaar.com/sushant-singh-rajput-case-24/