Digital Akhbaar

Latest Hindi News

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

VALENTINE’S WEEK CALENDAR 2021 : जानिए पूरे दिनों की जानकारी, रोज डे से किस डे तक।

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

फरवरी का महीना प्यार का महीना माना जाता है, क्योंकि इसी महीने की 14 तारीख को वैलेंटाइन डे (Valentine’s day) मनाया जाता है। इस दिन का इंतजार दुनियाभर के प्रेमियों को रहता है।Valentine’s Day Week 7 फरवरी से 14 फरवरी तक चलता है। इस वीक को रोमांस का वीक भी कहा जाता है। आइए जानते हैं इस वीक के कलैंडर के बारे में और उन खास दिनों के बारे में भी।VALENTINE'S WEEK CALENDAR

यह महीना वैलेंटाइन का महीना है। फरवरी का महीना शुरू होते ही प्‍यार करने वाले लोगों का वैलेंटाइन डे का इंतजार शुरू हो जाता है। फरवरी के महीने में प्रेमियों के दिलों में उत्साह नजर आता है। इस महीने के दौरान 7 से 14 तारीख तक दुनिया रोज डे के साथ शुरू होने वाले वेलेंटाइन वीक का जश्न मनाएगी। इसकी खासियत ये है कि ये पूरी दुनिया में एक साथ सेलिब्रेट किया जाता है।

VALENTINE’S WEEK CALENDAR : 7 फरवरी- पहला दिन रोज डे (Rose Day)

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

इस दिन से वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) का आगाज होता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को प्यार के प्रतीक के रूप में लाल गुलाब देते हैं और अपनी फीलिंग्स शेयर करते हैं. इस दिन का सबजेक्ट गुलाब ही होता है. क्योंकि गुलाब सुंगध और प्रेम की चिरस्थायी सुंदरता का प्रतीक है.

8 फरवरी, दूसरा दिन- प्रपोज डे  (Propose Day)

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) के दूसरे दिन को प्रपोज डे के रूप में मनाया जाता है.  ये दिन अपने प्यार को कबूल करने का दिन है। अगर आप भी प्रपोज करने का प्लान बना रहे हैं तो अपने पार्टनर के लिए कुछ फूल, केक आदि लेकर जरूर जाएं।

9 फरवरी, तीसरा दिन- चॉकलेट डे (Chocolate Day)

 

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

चॉकलेट डे वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) का तीसरा दिन होता है. यह दिन प्यार के रिश्ते को खास बनाता है। इस दिन चॉकलेट के जरिए रिश्ते में मिठास घोलने की कोशिश की जाती है।

10 फरवरी, चौथा दिन- टेडी डे (Teddy Day)

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Week) का चौथा दिन टेडी दिवस के रूप में मनाया जाता है. टेडी सबसे प्यारा और लोकप्रिय सॉफ्ट टॉय है, जो हर लड़की को पसंद होता है। इस दिन अपने पार्टनर को टेडी बियर जरूर गिफ्ट करें। इससे आप हमेशा उनकी यादों में रहेंगे।

11 फरवरी, पांचवां दिन- प्रोमिस डे (Promise Day)

 

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

प्रोमिस डे वैलेंटाइन वीक के पाचवें दिन मनाया जाता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे से वादा करते हैं कि वो जिंदगी के हर मोड़ पर एक-दूसरे का साथ निभाएंगे।

12 फरवरी, छठा दिन-हग डे (Hug Day)

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

इस दिन प्रेमी एक दूसरे को गले लगाते हैं. इस दिन प्यार के इजहार के लिए शब्दों की जरूरत नहीं पड़ती। ये वही दिन होता है जब आप अपने पार्टनर को गले लगाकर अपने प्यार का एहसास कराते हैं।

13 फरवरी, सातवां दिन- किस डे (Kiss Day)

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

किस डे वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन होता है. इस दिन प्रेमी एक-दूसरे को किस करके अपने प्यार के बंधन को मजबूत बनाते हैं।

14 फरवरी, आठवां दिन- वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day)

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) के साथ ही ये वीक खत्म हो जाता है. इस दिन को सेंट वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. इस दिन को लेकर माना जाता है कि आप  अपने पार्टनर को बहुत खास महसूस कराएं। उन्हें बताएं कि वो आपकी जिंदगी में क्या मायने रखते हैं।

वैलेंटाइन डे आने से पटा बाजार

VALENTINE'S WEEK CALENDAR

वैलेंटाइन डे को लेकर धनबाद शहर के हीरापुर बाजार, पुराना बाजार तथा मॉल गिफ्ट्स से पट चुके है। पुराना बाजार के फूल विक्रेता विनोद साव ने बताया कि वैलेंटाइन डे में गुलाब अधिक बिक्री होती है। इसलिए गुलाब की दर में कुछ उछाल आ जाता है। वैलेंटाइन डे के लिए गुलाब की मांग बढ़ जाती है। साधारण दिन के में गुलाब की दर 6 रुपये रहती है पर वैलेंटाइन में 10-12 रुपये।

ALSO VISIT – https://digitalakhbaar.com/sandes-app-launched/

https://gadgetsmart.tech/amazon-fire-tv-stick/