Digital Akhbaar

Latest Hindi News

WEIGHT LOSS TIPS

WEIGHT LOSS TIPS, रोजाना 1 हजार कैलोरी बर्न करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

WEIGHT LOSS TIPS

रोजाना 1 हजार कैलोरी बर्न करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

WEIGHT LOSS TIPS

WEIGHT LOSS TIPS

 

बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग नाना प्रकार के जतन करते हैं। कुछ लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं, तो कुछ लोग जिम में घंटों वर्कआउट करते हैं। हालांकि, बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए कैलोरी काउंट जरूरी है। विशेषज्ञों की मानें तो कैलोरी गेन के समानुपात में कैलोरी बर्न करने से बढ़ते वजन को कंट्रोल अथवा कम किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना कम से कम 1 हजार (1K) कैलोरीज जरूर बर्न करें।

WEIGHT LOSS TIPS

आखिर कैलोरी होती क्या है?

WEIGHT LOSS TIPS

सबसे पहले आपको कैलोरी के बारे में जानना चाहिए कि आखिर जिसे आप दिन-रात सुनते आ रहे हैं, वो आखिर है क्या? आप जो कुछ भी खाते हैं, वह जितनी एनर्जी पैदा करता है उसे कैलोरी कहते हैं, जिसका मतलब यह हुआ कि फूड से मिलने वाली एनर्जी को मापने की इकाई को कैलोरी कहा जाता है। हर खाद्य पदार्थ से अलग-अलग कैलोरी मिलती है।

WEIGHT LOSS TIPS

कितनी कैलोरी रोजाना है जरूरी?

WEIGHT LOSS TIPS

USDA के मुताबिक, 25-50 साल तक के पुरुषों को रोजाना 2,900 कैलोरी लेनी चाहिए। वहीं महिलाओं को रोजाना 2,200 कैलोरी लेनी चाहिए। यह मानक सामान्य स्थिति के लिए है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं, तो आपके वर्कआउट के हिसाब से आपकी रोजाना की कैलोरी जरूरत अलग-अलग हो सकती है।

WEIGHT LOSS TIPS

वजन घटाने के लिए अपनीएं ये आदतें

WEIGHT LOSS TIPS

1. अपने खाने की आदत को बदलें

अगर आप तेजी से मोटापा कम करना चाहते हैं तो आपको अपने डेली रुटीन में कुछ बदलाव करने होंगे। ये एक बदलाव आपको वजन कम करने में जरूर मदद कर सकता है। आपको ज्यादा शुगर, कैलोरी से परहेज करना चाहिए। बेक्ड चीजें, फ्राइड फूड, स्वीट बेवरेज को अपने आहार में शामिल करने से बचना चाहिए। इन चीजों में बहुत ज्यादा फैट होता है जिससे मोटापा बढ़ सकता है।

2. बाहर के खाने से परहेज करें

बाहर के खाने में मसाले, तेल और वजन बढ़ाने वाले कई कारक होते हैं इससे आपको परहेज करना चाहिए। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो बाहर के खाना खाने से बचें। बाहर का खाना खाने से वजन बढ़ सकता है। घर पर बना खाना स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है।इससे आप हमेशा हेल्दी स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

3.सुबह सबसे पहले खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलकर सेवन करें। ये वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है। वजन को नियंत्रण में रखने के लिए रोजाना सुबह एक या दो गिलास गर्म पानी का सेवन भी कर सकते हैं। रोजाना इस मिश्रण का सेवन करने से आप अपने शरीर पर जमीं चर्बी को गायब कर सकते हैं।

4. योगाभ्यास या व्यायाम करें

वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक्सरसाइज या योग। वजन को नियंत्रण में रखने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास या व्यायाम करना चाहिए।जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें रोजाना कम से कम 20 मिनट तक योगाभ्यास या व्यायाम करना चाहिए। योगाभ्यास या व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

5. रोजाना 10,000 कदम पैदल चलें

अगर आप रोजाना 10000 कमज पैदल चलते हैं तो आप कैलोरी को बर्न करने में कामयाब हो जाएंगे। रोजाना अपने पैदल चलने का भी एक रुटीन बनाएं और एक फिट बॉडी पाएं। कई अध्ययनों में यह सामने आ चुका है कि हर रोज 10,000 कदम पैदल चलने से आप वजन को कम कर सकते हैं।

Also visit-https://gadgetsmart.tech/best-dslr-camera-under-30000/

https://gadgetsmart.tech/redmi-9-power-is-all-set-to-launch-in-india/