Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1597430537837

1597430537837

Weight Loss Tips : तेज़ी से वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में जरूर जोड़ें यह सब्जी

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips

मोटापा एक सामान्य बीमारी है, जो गलत लाइफस्टाइल की देन है। इसके साथ ही यह आनुवांशिकी भी है। इसके लिए लोगों को अपने जीवनशैली और डाइट में बदलाव की जरूरत है। कई लोग ऐसे होते हैं, जो बढ़ते वजन को कम करने के लिए नियम तो बना लेते हैं, लेकिन फॉलो नहीं कर पाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो मोटापा एक दिन में गायब नहीं होता है। इसमें लंबा वक्त लगता है। इसके लिए पहले दिन से ही डाइट और वर्कआउट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में इस सब्जी को जरूर जोड़ें

Weight Loss Tips : कुंदरू

Weight Loss Tips

इस सब्जी का नाम कुंदरू है, जिसे कुंदुरी भी कहा जाता है। यह एक लता है, जिसमें कुंदरू फलता है। इसकी सब्जी बनाई जाती है। यह सब्जी देश के सभी हिस्सों में पाई जाती है। इस सब्जी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। इसके सेवन से न केवल वजन कम होता है, बल्कि मधुमेह और पथरी में भी फायदेमंद है।

Weight Loss Tips : वजन घटाने में है सहायक

Weight Loss Tips

इस सब्जी में फाइबर उच्च मात्रा में पाई जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर शरीर में फाइबर की कमी होती है, तो भूख अधिक लगती है और अधिक खाने से मोटापे पर असर पड़ता है। ऐसा कह सकते हैं कि वजन बढ़ता है। खासकर जंक फ़ूड खाने से कैलोरी गेन होती है। जबकि उसके अनुपात में कैलोरी बर्न नहीं होती है। साथ ही जंक फ़ूड जल्दी पचता नहीं है। इससे व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है।

Weight Loss Tips

अगर फाइबर संतुलित रहे, तो भूख कम लगती है। इससे आपको बार-बार खाने की आदत से छुटकारा मिलता है, क्योंकि फाइबर के सेवन से पेट हमेशा भरा रहता है। इसके लिए आप अपनी डाइट में कुंदरू को जोड़ सकते हैं। इसके सेवन से आपको भूख कम लगेगी। बढ़ते वजन को कम करने में कुंदरू सहायक हो सकती है।

Also visit- https://digitalakhbaar.com/?p=1636&preview=true