Digital Akhbaar

Latest Hindi News

1596958923897

1596958923897

World Tribal Day: इस रेस्‍टोरेंट में हरे पत्तों में परोसे जाते है आदिवासी व्यंजन

 

World Tribal Day: व्यवसाय के साथ संस्कृति का संरक्षण

World Tribal Day

रांची: शहर के चकाचौंध में लोग अपनी परंपरा को भूलते जा रहे हैं। ऐसे में रांची के कांके स्थित आजम एम्बा एक ऐसा रेस्टोरेंट है जहां न केवल झारखंड के स्वादिष्ट पारंपरिक भोजन परोसे जाते हैं, बल्कि संस्कृति के संरक्षण का भी ध्यान रखा जाता है। इस रेस्टोरेंट की संचालिका अरुणा तिर्की जल, जंगल और जमीन के संरक्षण के लिए पिछले 20 वर्षों से काम कर रही है।

World Tribal Day: ऐसे आया रेस्टोरेंट खोलने का विचार

World Tribal Day

उन्होंने बताया कि फॉरेस्ट राइट एक्टिविस्ट के रूप में काम करते हुए उन्हें देश के तीन राज्यों में काम करने का मौका मिला। ज्यादातर जगह लोग उनसे पूछते थे कि उनके यहां का भोजन किस तरह का है। उन्हें पता ही नहीं था कि झारखंड के आदिवासियों का खान-पान कैसा है और उसकी क्या विशेषता है। हालांकि, जब वह लोगों को खाना बनाकर खिलाती तो खूब प्रशंसा मिलती थी। इसके बाद उन्होंने सोचा कि एक ऐसा रेस्टोरेंट खोला जाए जहां आदिवासी खान-पान के साथ संस्कृति को संरक्षित करने का भी काम हो।

World Tribal Day: व्यंजन बनाओ प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार

World Tribal Day

अरुणा वर्ष 1999 में एक्सआइएसएस पढ़ाई पूरी करने के बाद संस्कृति के संरक्षण में जुट गई। वर्ष 2016 में आदिवासी दिवस पर राज्य सरकार के द्वारा व्यंजन बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें उन्हें प्रथम पुरस्कार मिला। इसके बाद उनके अंदर रेस्टोरेंट खोलने की इच्छा प्रबल हो गई।

World Tribal Day

आजम एम्बा झारखंड का पहला ऐसा रेस्टोरेंट है जहां झारखंडी व्यंजन अपनी परंपरा को कायम रखते हुए परोसा जाता है। रेस्टोरेंट की इसी विशेषता के कारण स्टील और बोन चाइना के प्लेट में खाने वाले पत्ते पर खाना खाने के लिए यहां का रुख कर रहे हैं। इस रेस्टोरेंट से करीब 100 लोगों की आजीविका जुड़ी हुई है।

Also visit- https://digitalakhbaar.com/rana-daggubati-wedding-married-to-miheeka-bajaj/