सीनियर व जूनियर डिविजन के कैडेट्स को मिलेगा पुनरीक्षित भत्ते का लाभ

देहरादून। उत्तराखंड के स्कूलों एवं कॉलेजों में एनसीसी विंग में शामिल हजारों कैडेट्स को अब पहले से ज्यादा धुलाई और पॉलिश भत्ता दिया जायेगा। राज्य सरकार ने एनसीसी कैडेटों को अनुमन्य धुलाई एवं पॉलिश भत्ते की दरों में चार गुना वृद्धि की मंजूरी दे दी है। अब कैडेट्स को वर्दी धुलाई व बूट पॉलिश के लिये 41 रुपए दिये जायेंगे, जबकि पहले यह दर महज 10 रुपए थी।

उच्च एवं विद्यालयी शिक्षा डा. धन सिंह रावत ने बताया कि राज्य के स्कूलों और कॉलेजों में एनसीसी कैडेट्स की समस्याओं पर राज्य सरकार ने गौर करते हुये उनके धुलाई और पॉलिश भत्ते में इजाफा किया है। कैडेट्स की वर्दी धुलाई व बूट पॉलिश के लिये अनुमन्य दरों को पुनरीक्षित कर वर्तमान दर रूपये 10 में वृद्धि कर 41 रूपये की मंजूरी दे दी है। एनसीसी कैडेट्स को धुलाई व पॉलिश भत्ता के तौर पर अब 41 रूपये दिया जायेगा जो डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खातों में भेजा जायेगा। इस संबंध में शीघ्र ही शासन स्तर से शासनादेश जारी कर दिया जायेगा। .डा. रावत ने बताया कि प्रदेश में एनसीसी सीनियर डिविजन कैडेट्स को एक वर्ष में 6 माह, जबकि जूनियर डिविजन के कैडेट्स को एक वर्ष में 8 माह के लिए धुलाई एवं पॉलिश भत्ता दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि धुलाई और पॉलिश भत्ते के तौर पर अब तक कैडेट्स को न्यूनतम राशि दी जा रही थी जो कि काफी कम थी। .शिक्षा मंत्री ने बताया कि सरकार का फोकस राज्य के विभिन्न महाविद्यालयों एवं विद्यालयों में एनसीसी की नई इकाईयों का गठन करना है ताकि प्रदेश के अधिक से अधिक नौनिहालों को एनसीसी में शामिल होने का अवसर मिल सके। उन्होंने बताया कि इस संबंध में कई दौर की उच्च स्तरीय वार्ता हो चुकी है और शीघ्र ही विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में एनसीसी की इकाईयां गठित की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *