चारधाम यात्रा पर जाने वाले व्यावसायिक वाहनों को इस बार चारधाम के हर फेरे के बार-बार ग्रीन कार्ड बनाने की जरूरत नहीं

प्रदेश में मई के पहले सप्ताह से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा के लिए विभागीय तैयारियां गति पकड़ रही हैं। इस कड़ी में परिवहन विभाग इस बार वाहन संचालकों को राहत देने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत चारधाम यात्रा पर जाने वाले व्यावसायिक वाहनों को इस बार चारधाम के हर फेरे के बार-बार ग्रीन कार्ड बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।इस बार परिवहन विभाग ने सभी व्यावसायिक वाहनों को ग्रीन कार्ड जारी करने के साथ ही बाहर से आने वाले निजी वाहनों को ट्रिप कार्ड जारी करने का निर्णय लिया है। ट्रिप कार्ड में वाहन चालक से लेकर वाहन में सफर करने वाले यात्रियों की पूरी जानकारी रहेगी। इसका मकसद यह कि विभाग के पास पूरी जानकारी रहे कि चारधाम यात्रा पर कितने यात्री गए हैं।

वाहन की लोकेशन जांचने के लिए इस बार वाहनों में वैश्विक स्थान निर्धारण प्रणाली (जीपीएस) लगाना अनिवार्य किया गया है। इन वाहनों पर परिवहन मुख्यालय में बने नियंत्रण कक्ष से नजर रखी जाएगी। इससे विभाग को यह भी पता रहेगा कि किस धाम के मार्ग पर कितने यात्री वाहन हैं। इससे होगा यह कि आपात स्थिति में वाहनों व यात्रियों के संबंध में विभाग के पास पुख्ता जानकारी रहेगी। इससे राहत व बचाव कार्यों में भी मदद मिलेगी।

उप आयुक्त परिवहन एसके सिंह ने बताया कि इस बार बार-बार ग्रीन कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरी बार चारधाम यात्रा पर जाने के लिए वाहन संचालक को ट्रिप कार्ड जारी किया जाएगा। वह इसके लिए आनलाइन आवेदन करेगा। इसमें वह स्वयं समेत सभी यात्रियों के संबंध में जानकारी देगा। इससे यह पता चल सकेगा कि किस वाहन में कौन यात्री सफर कर रहा है और वाहन किस मार्ग पर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *