उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा चुनने के लिए हुए मतदान के बाद कांग्रेस उत्साहित है

उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा चुनने के लिए हुए मतदान के बाद कांग्रेस उत्साहित है। मतगणना 10 मार्च को होगी, लेकिन पार्टी अभी से सरकार बनाने की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि पार्टी अब सरकार का ब्लू प्रिंट तैयार कर रही है। संसाधन जुटाने के लिए नए क्षेत्र चिह्नित करने शुरू कर दिए गए हैं। कैबिनेट की पहली बैठक में ही कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि कांग्रेस का घोषणा पत्र ही सरकार का ब्लू प्रिंट है। कांगे्रस को दो काम एक साथ करने हैं। संसाधन जुटाने हैं और जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा करने की प्रक्रिया भी साथ ही शुरू करनी है। एक सवाल के जवाब में रावत ने कहा कि वह कुछ कांग्रेस नेताओं के उस बयान से पूरी तरह सहमत हैं कि चुनाव सामूहिक नेतृत्व में लड़ा गया। कांग्रेस के लाख-सवा लाख सक्रिय कार्यकर्त्‍ता हैं, वे सब इस लड़ाई का हिस्सा बने। कांग्रेस के पास नेताओं की कमी नहीं है। पार्टी के पास तीन श्रेणियों में नेतृत्व है। पहली श्रेणी में यशपाल आर्य, प्रीतम सिंह, गणेश गोदियाल हैं, तो दूसरी में करन माहरा, काजी निजामुद्दीन, संजीव आर्य, मनोज रावत, भुवन कापड़ी आदि शामिल हैं। एक श्रेणी वरिष्ठ नेताओं की भी है। इनमें हीरा सिंह बिष्ट, शूरवीर सिंह सजवाण, नवप्रभात, तिलकराज बेहड़, गोविंद सिंह कुंजवाल, दिनेश अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह नेगी, मंत्री प्रसाद नैथानी शामिल हैं। इनमें से कई उत्तर प्रदेश के समय से विधायक रहे हैं।

बतौर सेनापति सवा महीने चुनाव अभियान की कमान संभालने संबंधी सवाल पर उन्होंने कहा कि हमने लक्ष्य तय किया कि 2017 में हारे, 2022 हर हालत में जीतना है। लक्ष्य निर्धारित करने से ताकत मिलती है। रावत ने अपना एक दिन पहले दिया गया बयान दोहराते हुए कहा कि वह मुख्यमंत्री बनेंगे या फिर घर बैठेंगे। उन्होंने कहा कि इसके अलावा दूसरा क्या विकल्प है। नेता विधायक दल के चयन से जुड़े सवाल पर रावत ने कहा कि चुनाव परिणाम के बाद सत्ता में आने पर हाईकमान को एक प्रस्ताव पारित कर भेजा जाएगा। यह कांग्रेस की परंपरा रही है, जिसे हाईकमान नामित करेगा, वही मुख्यमंत्री होगा। पंजाब के प्रदेश प्रभारी रहे हरीश रावत ने कहा कि उनका चुनाव प्रचार के लिए 18 फरवरी को एक दिन के लिए पंजाब जाने का कार्यक्रम है। वह पंजाब में खरड़, चंडीगढ़ और लुधियाना में प्रचार अभियान में शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *